Move to Jagran APP

Women's Reservation Bill: महिला आरक्षण विधेयक 2024 की जनगणना के बाद होगा लागू: केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए कदम उठाएगा। दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिद्री में रानी अब्बक्का के नाम पर एक स्मारक डाक टिकट जारी करने के बाद सीतारमण ने कहा कि महिला विधेयक एक वास्तविकता बन गया है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका में विश्वास करते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 16 Dec 2023 11:48 AM (IST)
Hero Image
महिला आरक्षण विधेयक 2024 की जनगणना के बाद होगा लागू: केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण

पीटीआई, मंगलुरु। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र 2024 की जनगणना के बाद महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने के लिए कदम उठाएगा।

शुक्रवार को दक्षिण कन्नड़ जिले के मूडबिद्री में रानी अब्बक्का के नाम पर एक स्मारक डाक टिकट जारी करने के बाद सीतारमण ने कहा कि महिला विधेयक एक वास्तविकता बन गया है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की भूमिका में विश्वास करते हैं।

पुर्तगालियों के खिलाफ लड़ने वाली 16वीं सदी की उल्लाल की रानी रानी अब्बक्का के साहस और वीरता की सराहना करते हुए, सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने कई अज्ञात सेनानियों के योगदान का दस्तावेजीकरण करने के लिए कदम उठाए हैं, जिन्होंने शाही ताकतों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी।

उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, सरकार ने 14,500 कहानियों के साथ एक डिजिटल जिला भंडार तैयार किया है, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थानों पर प्रकाश डाला गया है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने स्वतंत्रता संग्राम में महिलाओं की भूमिका, संविधान सभा में महिलाओं और स्वतंत्रता संग्राम के आदिवासी नेताओं पर तीन किताबें लाने के लिए अमर चित्र कथा के साथ भी समझौता किया है।

वित्त मंत्री ने उम्मीद जताई कि तटीय कर्नाटक में रानी अब्बक्का के नाम पर एक सैनिक स्कूल खोला जाएगा। उन्होंने स्मारक डाक टिकट के लिए इस्तेमाल किए गए रानी अब्बक्का के चित्र के लिए कलाकार वासुदेव कामथ को बधाई दी।

श्रीक्षेत्र धर्मस्थल धर्माधिकारी (वंशानुगत प्रशासक) वीरेंद्र हेगड़े और मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल (कर्नाटक सर्कल) एस राजेंद्र कुमार उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Karnataka: कर्नाटक में दलितों को भैंस का मांस खाने के लिए किया गया मजबूर, दर्ज की गई शिकायत

यह भी पढ़ें- Parliament Security Breach: संसद के 'स्मोक कांड' में बड़ा खुलासा, सात कैन लेकर सदन में घुसे थे आरोपी