Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Children's Day 2022: कहीं 1 जून तो कहीं 20 नवबंर, जानिए विश्व में कब कहां मनाया जाता है बाल दिवस

World Childrens Day 2022 बाल दिवस भारत में 14 नवंबर को मनाया जाता है लेकिन विश्व स्तर पर सभी देशों के लिए 20 नवंबर के तारीख को बाल दिवस के लिए घोषित किया गया है। दुनिया के लगभग 50 देशों में 1 जून को बाल दिवस मनयाा जाता है।

By Nidhi AvinashEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 11:41 AM (IST)
Hero Image
जानिए विश्व में कब कहां मनाया जाता है बाल दिवस

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। World Children's Day 2022: जैसा की आप सबको पता है कि भारत में हर साल 14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जंयती पर बाल दिवस मनाया जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग ये जानते होंगे की बाल दिवस एक दिन नहीं बल्कि पूरे एक हफ्ते तक मनाया जाता है और केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में इस दिन को मनाते हैं।

बाल दिवस 14 से 20 नवंबर तक सेलिब्रेट किया जाता है। 20 नवंबर, पूरी दुनिया में विश्व बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद दुनियाभर के बच्चों के अधिकारों की रक्षा करना, बेहतर शिक्षा प्रदान करना, स्वास्थ्य और बेहतर भविष्य के लिए जागरूकता बढ़ाना है।

1954 में पहला विश्व बाल दिवस मनाया गया

विश्व बाल दिवस की शुरूआत 20 नवंबर 1954 से हुई। 1959 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारी की घोषणा की। इस दिन का उद्देशय बच्चों के अधिकारों के बारे में जगरूकता बढ़ाना और उनके जीवन स्तर में सुधार करना है। बता दें कि 20 नवंबर 1954 को यूनिवर्सल चिल्‍ड्रेन्‍स डे के रूप में इस दिन को मनाया गया।

Bharat Jodo Yatra में पहली बार राहुल गांधी के साथ चलेंगी बहन प्रियंका गांधी, मध्य प्रदेश से देंगी भाई का साथ

विश्व बाल दिवस का थीम

इस साल विश्व बाल दिवस 2022 की थीम "हर बच्चे के लिए समावेश" है। भारत में विश्व बाल दिवस के अवसर पर देश के राष्ट्रपति भवन, संसद भवन, राज्य विधानसभा भवनों और ऐतिहासिक स्मारक नीले रंग की रोशनी से जगमगा उठे।

Karnataka Autorickshaw Blast: आटो रिक्शा ब्लास्ट कोई हादसा नहीं आतंकी वारदात है- कर्नाटक DGP

विश्व में कब कहां मनाया जाता है बाल दिवस

बाल दिवस भारत में 14 नवंबर को मनाया जाता है लेकिन विश्व स्तर पर सभी देशों के लिए 20 नवंबर के तारीख को बाल दिवस के लिए घोषित किया गया है। दुनिया के लगभग 50 देशों में 1 जून को बाल दिवस मनयाा जाता है। हालांकि, अब भी अधिकतर देशों में 20 नवंबर को ही बाल दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस, जो यूनिवर्सल चिल्‍ड्रेन्‍स डे के समान नहीं है, हर साल 1 जून को मनाया जाता है। हालांकि, कई देश 1 जून को बाल दिवस के रूप में मान्यता नहीं देते हैं। वहीं अमेरिका में बाल दिवस आमतौर पर जून के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। यह परंपरा 1856 से चली आ रही है।

आखिर क्‍या है Love Jihad? इसे रोकने लिए क्‍या है कानून, जानें देश के किन राज्‍यों ने इस पर बनाया कठोर नियम