Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन में है दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप 'स्वर्ग की आंख'! एलियन का भी पता लगा पाने में सक्षम

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप चीन में है और चीन इसके माध्यन से एलियन का भी पता लगा सकता है। यही नहीं टेलीस्कोप ब्लैक बोल गैलेक्सी और गैस क्लाउड आदि के बारे में भी अध्ययन में मदद करता है। इसका व्यास करीब 500 मीटर का है और इसे 2020 में पूरी तरह से संचालित किया गया था। पढ़ें इससे संबंधित पूरी जानकारी।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:52 PM (IST)
Hero Image
चीनी भाषा में तियानआन का अर्थ है 'स्वर्ग की आंख'। (Photo- Interner Media)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन अपने हाईटेक और एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए भी जाना जाता है, क्योंकि उसने इस फील्ड में काफी तरक्की हासिल की है। स्पेस टेक्नोलॉजी में चीन की क्षमता का प्रदर्श करता है तियानआन टेलीस्कोप, जो कि दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप भी है।

चीनी भाषा में तियानआन का अर्थ है 'स्वर्ग की आंख'। इस टेलीस्कोप की मदद से एलियन की खोज के साथ ब्लैक होल, गैस क्लाउड और गैलेक्सी आदि के बारे में पता लगाया जा सकता है। चीन का दावा है कि यह टेलीस्कोप अन्य के मुकाबले दोगुने क्षेत्र को कवर कर सकता है और इसकी रीडिंग क्षमता भी 3-5 गुना ज्यादा सटीक है।

पांच साल में हुआ निर्माण

इस Aperture Spherical Telescope का व्यास 500 मीटर का है और इसे 30 डिग्री तक झुकाया जा सकता है। तकरीबन 16 हजार फुट के इस टेलिस्कोप को बनाने में पांच साल लगे और साल 2020 में इसे पूरी तरह से ऑपरेशनल कर दिया गया था।

यह चीन के दक्षिण-पश्चिम प्रांत गुइझोउ के डाओडांग में स्थित है। इसे बनाने में कुल लागत 26.9 करोड़ रुपये आई थी। इसके आसपास के तीन मील के रेडियस को पूरी तरह से खाली करा दिया गया था, जिससे रेडियो तरंगों में कोई हस्तक्षेप न हो।