Move to Jagran APP

दुनिया के सबसे महंगे आम: एक तो पूरे विश्व में है फेमस, खरीदने के लिए लगती है लाइन

World Most Expensive Mangoes आम की कई किस्में हैं जो अपनी असाधारण गुणवत्ता सीमित उपलब्धता और उच्च मांग के कारण उच्च कीमतों के लिए जानी जाती हैं। आम के सीजन में तो लोग इनका स्वाद चखने के लिए दुकानों पर लंबी-लंबी लाइन लगते हैं। ( जागरण- फोटो)

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 13 Jun 2023 07:49 PM (IST)
Hero Image
स्वादिष्ट होने के अलावा, आम कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।
नई दिल्ली, आशिषा सिंह राजपूत। World Most Expensive Mangoes : 'फलों का राजा' कहे जाने वाले आम को सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक माना जाता है। अक्सर आम का नाम सुनकर ही लोग के मन में मिठास घुल जाती है। आम का रंग जितना सुंदर होता है उतना ही इसका आकर बेहद आकर्षित होता है। आम का प्रयोग आम तौर पर अचार और जैम जैसे मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में किया जाता है।

स्वादिष्ट होने के अलावा, आम कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। वे विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली (Defence system) को बढ़ाता है, और आहार फाइबर में उच्च होता है, पाचन में सहायता करता है और कब्ज को भी रोकता है।

आम की कई किस्में हैं जो अपनी असाधारण गुणवत्ता, सीमित उपलब्धता और उच्च मांग के कारण उच्च कीमतों के लिए जानी जाती हैं। आम के सीजन में तो लोग इन लाजवाब आमों के लिए दुकानों पर लंबी-लंबी लाइन लगते हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया में आम की कुछ सबसे महंगी वेरायटी हैं।

1. अल्फांसो आम

अल्फांसो आम, जिसे हापुस के नाम से भी जाना जाता है, इसे आमों का राजा माना जाता है। वे अपने मलाईदार बनावट, मीठे स्वाद और सुर्ख नारंगी रंग के लिए जाने जाते हैं। अल्फांसो आम मुख्य रूप से भारत के महाराष्ट्र के रत्नागिरी और देवगढ़ क्षेत्रों में उगाए जाते हैं। उनकी उच्च मांग और सीमित खेती उन्हें आम की सबसे महंगी किस्मों में से एक बनाती है।

ये आम मध्यम आकार के सुनहरे-पीले छिलके वाले होते हैं, जो कभी-कभी लाल रंग के हो सकते हैं। अल्फांसो आम का गूदा गहरा नारंगी, दृढ़ और रेशे रहित होता है, जो इसे अविश्वसनीय रूप से चिकना और रसदार बनाता है। अल्फांसो आम की सीमित मौसमी उपलब्धता होती है, आमतौर पर अप्रैल और जून के बीच पाए जाते हैं।

2. ताइयो नो तमागो आम

जापान के मियाजाकी प्रान्त में उगाए गए, ताइयो नो तमागो आमों को उनके असाधारण स्वाद के लिए जाना जाता है। यह अपने जीवंत रंग, स्वादिष्ट स्वाद और अनूठी विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। इस फल ने अपने असाधारण स्वाद, सौंदर्य और मनमोहक सुगंध के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की है। स्वाद, बनावट और सीमित आपूर्ति का अनूठा संयोजन इनकी उच्च कीमत का कारण है।

"ताइयो नो तमागो" नाम जापानी में "एग ऑफ द सन" का अनुवाद करता है, जो इस आम के सार को पूरी तरह से पकड़ लेता है। इसकी चमकीली सुनहरी-पीली त्वचा, एक उज्ज्वल सूर्योदय की याद दिलाती है, यह तुरंत ध्यान आकर्षित करता है।

3. सेकाई-इची मैंगो

सेकाई-इची का मतलब जापानी में "दुनिया का नंबर एक" है, और ये आम अपने नाम पर खरा उतरते हैं। जापान के मियाजाकी में उगाए जाने वाले सेकाई-इची आमों की सावधानी से खेती की जाती है और जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें अलग-अलग सुरक्षात्मक थैलियों में लपेटा जाता है। ये आम अपने विशाल और उत्तम आकार के साथ बेहतरीन स्वाद के लिए जाने जाते हैं। उनकी सीमित आपूर्ति और उच्च गुणवत्ता के कारण, वे प्रीमियम मूल्य में मिलते हैं।

5. बॉम्बे ग्रीन मैंगो

बॉम्बे ग्रीन मैंगो, जिसे हिंदी में "कैरी" के रूप में भी जाना जाता है, भारत में आमतौर पर पाए जाने वाले कच्चे आम की एक किस्म है। यह अपने तीखे और खट्टे स्वाद और सुगंध के लिए लोकप्रिय है, जिससे वे अत्यधिक मूल्यवान और मांग में हैं। यह विभिन्न भारतीय व्यंजनों और पेय पदार्थों में एक पसंदीदा सामग्री बनाता है। आम को पूरी तरह से पकने से पहले तोड़ा जाता है और इसकी हरी त्वचा और दृढ़ बनावट इसकी विशेषता है।

भारतीय व्यंजनों में, बॉम्बे ग्रीन मैंगो का उपयोग अक्सर चटनी, अचार और सलाद बनाने के लिए किया जाता है। यह "आम पन्ना" जैसे पारंपरिक पेय में भी एक प्रमुख घटक है, जो मसाले और चीनी के साथ उबले और शुद्ध हरे आम को मिलाकर बनाया गया गर्मियों का एक पेय है। आम का खट्टापन इन व्यंजनों और पेय में एक अनोखा स्वाद जोड़ता है।