Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया के सबसे लंबे शख्स से मिली सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे, शेयर की Photo और Video

दुनिया के सबसे लंबे शख्स तुर्किये के सुल्तान कोसेन (41) ने मंगलवार को दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला भारत की ज्योति अमागे (30) से मुलाकात की। सुल्तान की हाइट 8 फीट 2.8 इंच है वहीं ज्योति की लंबाई 2 फीट 7 इंच है। इस बार दोनों से संयुक्त राज्य अमेरिका में मुलाकात की इससे पहले दोनों 2018 में मिले थे।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Fri, 23 Feb 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
दुनिया के सबसे लंबे शख्स सुल्तान कोसेन और दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे लंबे आदमी सुल्तान कोसेन और दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने एक बार फिर छह साल बाद एक-दूसरे से मुलाकात की। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा चुके दोनों शख्स इस बार संयुक्त राज्य अमेरिका में मिले।

सोशल मीडिया पर शेयर की वीडियो

ज्योति आम्गे ने अपनी इस मुलाकात की वीडियो और तस्वीरें अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की है। उन दोनों ने 19 फरवरी को कैलिफोर्निया के इरविन में एक साथ नाश्ता भी किया और कुछ तस्वीरें भी ली।

2018 में हुई थी पहली मुलाकात

शेयर की गई तस्वीरों और वीडियो में दोनों ही काफी मस्ती भरे अंदाज में नजर आ रहे हैं। बता दें कि दोनों की लंबाई में लगभग छह फुट से ज्यादा का अंतर है। इससे पहले दोनों की मुलाकात साल 2018 में हुई थी। वे पहली बार मिस्र में एक फोटोशूट के दौरान मिले थे। 2018 में इजिप्ट टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड ने उन्हें एक इवेंट के लिए सुल्तान के साथ इनवाइट किया था।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नाम

2009 में कोसेन दुनिया के सबसे लंबे आदमी बन गए थे, जिनकी लंबाई 8 फीट 3 इंच है। उसी साल आम्गे को दुनिया की 'सबसे छोटी किशोरी (महिला)' के खिताब दिया गया था। ज्योति आम्गे की लंबाई 2 फीट 0.3 इंच मापी गई। जब आम्गे 18 साल की हुई, तो दोबारा उनका माप लिया गया, जिस दौरान उनकी लंबाई 2 फीट 0.7 इंच थी, जिससे वह दुनिया की 'सबसे छोटी महिला' बन गई।

यह भी पढ़ें: INSAT-3DS: इसरो की मिली एक और सफलता, Geostationary Orbit में पहुंचा इनसेट-3डीएस

यह भी पढ़ें: US Visa India: भारतीयों के लिए कम होगा अमेरिकी वीजा का इंतजार, समय को कम करने के प्रयास तेज