Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Top 10 Streets: ये हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन सड़कें, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील का भी नाम; पढ़ें टॉप 10 की सूची

World Top 10 Streets दुनिया में कौन सी सड़कें सबसे खास और सुंदर हैं इसको लेकर टाइम आउट ने एक सर्वे किया है। टाइम आउट ने सबसे अच्छी सड़कों की अपनी सूची तैयार की है जिसमें प्रत्येक सड़क के किनारे मिलने वाले भोजन पेय विकल्प सांस्कृतिक आनंद नाइटलाइफ को शामिल किया गया है। आइए जानें कौन सी टॉप 10 सड़कें हैं जो सबसे अलग हैं।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Thu, 14 Mar 2024 05:01 PM (IST)
Hero Image
World Top 10 Streets दुनिया की सबसे सुंदर सड़कें।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। World Top 10 Streets एक सड़क को क्या चीज 'सुंदर और बेहतरीन' बनाती है? क्या एक सड़क किनारे ढेर सारे रेस्तरां, बार, कैफे होना, उसे बेहतर और सुंदर बनाते हैं? या क्या सामान्य माहौल उसे सबसे अलग दिखाता है।

वैश्विक मीडिया कंपनी 'टाइम आउट' की मानें तो यह सभी चीजें हैं, जो एक सड़क को सुंदर दिखाती है।

टाइम आउट ने एक सर्वे कर इस समय दुनिया की सबसे अच्छी सड़कों की अपनी सूची तैयार की है, जिसमें प्रत्येक सड़क के किनारे मिलने वाले भोजन, पेय विकल्प, सांस्कृतिक आनंद, नाइटलाइफ को शामिल किया गया है। आइए, जानें कौन सी टॉप 10 सड़कें हैं, जो सबसे अलग हैं।

शीर्ष पर मेलबोर्न की हाई स्ट्रीट

2024 की लाइनअप में शीर्ष स्थान पर मेलबोर्न की हाई स्ट्रीट है। टाइम आउट मेलबोर्न के संपादक लिआ ग्लिन ने सड़क (स्ट्रीट) के रेस्तरां, बार, लाइव म्यूजिक शो और बुटीक दुकानें की प्रशंसा की। यह पहली बार नहीं है जब मेलबर्न की सड़क को टाइम आउट की सूची में जगह मिली है। गर्ट्रूड स्ट्रीट और स्मिथ स्ट्रीट टाइम आउट की रैंकिंग में पिछली सूचियों में शामिल रह चुकी हैं।

टाइम आउट के सर्वे में कहा गया कि ये एक ऐसी जगह है जहां लोग अपना समय बिताना चाहते हैं। मेलबर्न की हाई स्ट्रीट तटीय ऑस्ट्रेलियाई शहर के दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

हांगकांग की रोड दूसरे नंबर पर...

टाइम आउट की 2024 सूची में दूसरे नंबर पर हांगकांग स्थित हॉलीवुड रोड है, जहां मिशेलिन-तारांकित टेट डाइनिंग रूम सहित बेहद खूबसूरत रेस्तरां हैं। इसी के साथ वहां, सांस्कृतिक स्थल मैन मो टेम्पल और मिड-लेवल एस्केलेटर, दुनिया का सबसे लंबा आउटडोर कवर एस्केलेटर है।

इस बीच, टेक्सास के ऑस्टिन स्थित ईस्ट इलेवनथ को नंबर तीन स्थान मिला है। एक छोटे से क्वार्टर-मील में यहां बहुत कुछ मिलता है। ईस्ट इलेवनथ पर, विंटेज बुकस्टोर और वाइन बार को ड्रिंक्स लेने और पढ़ाई करने वालों के लिए आदर्श स्थान माना जाता है। 

टाइम आउट की शीर्ष 10 सबसे बढ़िया सड़कें

  • 1. हाई स्ट्रीट, मेलबर्न
  • 2. हॉलीवुड रोड, हांगकांग
  • 3. ईस्ट इलेवनथ, ऑस्टिन, टेक्सास
  • 4. ग्वाटेमाला स्ट्रीट, ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना
  • 5. कॉमर्शियल ड्राइव, वैंकूवर, कनाडा
  • 6. जालान पेटलिंग, कुआलालंपुर, मलेशिया
  • 7. रुआ दा बोविस्टा, लिस्बन, पुर्तगाल
  • 8. अर्नाल्डो क्विंटेला, रियो डी जनेरियो, ब्राजील
  • 9. चाज़ावा-डोरी, टोक्यो, जापान
  • 10. कॉन्सेल डी सेंट, बार्सिलोना, स्पेन

शहर की सड़कों की बदल रही सूरत

टाइम आउट ने अपने सर्वे में कहा है कि हाल के वर्षों में दुनिया की कुछ सबसे व्यस्त सड़कों में काफी बदलाव आया है और बेहतर हुई हैं। इनमें से कई समय बिताने के लिए और कई अधिक चलने योग्य बन गई हैं।