Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Subedar Thanseia: द्वितीय विश्वयुद्ध के नायक सूबेदार थानसिया का निधन, कोहिमा की लड़ाई में वीरता के लिए किया जाता है याद

भारतीय सेना की ओर से द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग लेने वाले दिग्गज सूबेदार थानसिया का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया। कठिन परिस्थितियों में कोहिमा युद्ध में उनके पराक्रम ने मित्र देशों की सेना की महत्वपूर्ण जीत दिलाई थी। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें कोहिमा की लड़ाई में वीरता के लिए याद किया जाता है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 01 Apr 2024 07:59 PM (IST)
Hero Image
द्वितीय विश्वयुद्ध के नायक सूबेदार थानसिया का निधन।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय सेना की ओर से द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग लेने वाले दिग्गज सूबेदार थानसिया का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मिजोरम के रहने वाले सूबेदार ने 31 मार्च को अंतिम सांस ली। कठिन परिस्थितियों में कोहिमा युद्ध में उनके पराक्रम ने मित्र देशों की सेना की महत्वपूर्ण जीत दिलाई थी।

सूबेदार थानसिया को इसलिए किया जाता है याद

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें कोहिमा की लड़ाई में वीरता के लिए याद किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने जेसामी में तैनाती के दौरान पहली असम रेजीमेंट की विरासत को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सूबेदार ने पूरी सेवा के दौरान राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई।

असम रेजीमेंट के जवानों ने अर्पित की श्रद्धांजलि

असम रेजीमेंट के जवानों ने अन्य लोगों के साथ उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। अधिकारी ने कहा कि सूबेदार थानसिया की जीवन अतीत ही नहीं बल्कि भविष्य के लिए प्रेरणा स्त्रोत है।

यह भी पढ़ेंः India Defence Exports: पहली बार भारत का रिकॉर्ड 21 हजार करोड़ का रक्षा निर्यात; रूस, इजरायल समेत 84 देशों को बेचे उत्पाद

यह भी पढ़ेंः '100 दिन बिजी हूं, आप सोच कर रखिए...', RBI के कार्यक्रम में PM Modi ने बताया अगले कार्यकाल का प्लान