Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China Politics: Xi Jinping को मिला तीसरा कार्यकाल, पूर्व प्रीमियर माओत्से तुंग के बाद चीन के सबसे ताकतवर नेता

Xi Jinping Third Term राष्ट्रपति शी चिनफिंग कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार हैं और पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे हैं। पार्टी ने चिनफिंग की नियुक्ति के लिए संविधान संशोधन को मंजूरी दे दी है।

By Babli KumariEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 06:14 PM (IST)
Hero Image
शी चिनफिंग चीन के माओत्से तुंग बनने की राह पर

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Xi Jinping's Third Term शी चिनफिंग को चीन सर्वोच्च के नेता के रूप में तीसरा कार्यकाल मिल गया है। वो माओत्से तुंग के बाद देश के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे हैं। बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में सभा को संबोधित करते हुए शी चिनफिंग ने कहा, 'संघर्ष करने की हिम्मत करो, जीतने की हिम्मत करो और हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए दृढ़ रहो।'

तीसरी बार राष्ट्रपति बने

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के महासचिव के रूप में रिकॉर्ड तीसरी बार फिर से चुन लिया गया है। शी चिनफिंग एक बार फिर पांच साल के लिए चीन के राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे। यह विशेषाधिकार इससे पहले केवल पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग को दिया गया था।

69 साल के जिनपिंग को 68 साल की सरकारी रिटायरमेंट की आयु पार करने और 10 साल का कार्यकाल पूरा करने के बावजूद एक दिन पहले केंद्रीय समिति के लिए चुना गया था। दूसरे नंबर के नेता प्रीमियर ली केकियांग सहित कई वरिष्ठ नेता या तो सेवानिवृत्त हो गए और केंद्रीय समिति में जगह बनाने में विफल रहे हैं।

चिनफिंग ने नई स्टैंडिंग कमेटी का भी किया गठन

बता दें, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के निधन के बाद कोई भी नेता तीसरी बार सत्ता में नहीं पहुंचा। शी चिनफिंग ने पार्टी का प्रमुख चुने जाने के बाद अपनी नई स्टैंडिंग कमेटी का भी ऐलान किया है। शी जिनपिंग की टीम में ली कियांग, शाओ लेजी, वांग ह्यूनिंग, काई की, डिंग शेशियांग और ली शी शामिल हैं। इनमें से ली कियांग नए प्रधानमंत्री बनाए गए हैं। उन्होंने ली केकियांग की जगह ली है।

माओ के बाद चिनफिंग के नाम जुड़ा ये रिकॉर्ड

शी चिनफिंग इस साल चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) प्रमुख और राष्ट्रपति के तौर पर अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के बाद वह पहले चीनी नेता बन गए हैं, जो सत्ता में तीसरे कार्यकाल तक कायम रहेंगे। माओत्से तुंग ने करीब तीन दशक तक चीन पर शासन किया था।

2018 में इस नियम में किया गया बदलाव

बता दें कि चीन में अब तक कोई भी व्यक्ति पार्टी महासचिव अधिकतम दो बार बन सकता था लेकिन साल 2018 में इसमें संशोधन किया गया था जिसके बाद शी चिनफिंग जब तक चाहें इस पद पर बने रह सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर कुछ लोग शी चिनफिंग चीन को कम्युनिस्ट क्रांति के नेता और चेयरमैन रहे माओत्से तुंग से भी ज्यादा शक्तिशाली कहने लगे हैं। अगर शी चिनफिंग तीसरी बार पार्टी महासचिव बनते हैं तो उनकी सत्ता पर पकड़ और मजबूत हो जाएगी। इस वक्त पूरी दुनिया की नजरें चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन पर हैं।

यह भी पढ़ें- चीन के लगातार तीसरी बार राष्ट्रपति चुने गए Xi Jinping,अब आजीवन सत्ता पर करेंगे राज

यह भी पढ़ें- China: शी जिनपिंग की टॉप टीम में नहीं मिली महिलाओं को जगह, 25 साल में पहली बार हुआ ऐसा