Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2023: मेलोनी की सेल्फी हो या वैश्विक नेता के पैर छूने की तस्वीर, साल 2023 में छाई रहीं PM मोदी की ये आठ Photos

PM Modi Viral Photos 2023 इस साल भी पीएम मोदी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध नेता बने रहे हैं। इस साल पीएम मोदी की कई खूबसूरत तस्वीरें लोगों के बीच काफी वायरल हुई। इटली की पीएम मेलोनी के साथ सेल्फी हो या पीएम मोदी का पायलट लुक हो इस साल पीएम मोदी के कई खास और बेहतरीन लुक देखने को मिले हैं।

By Shalini Kumari Edited By: Shalini Kumari Updated: Mon, 01 Jan 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
साल 2023 मे कई अंदाज में नजर आए पीएम मोदी

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। साल 2023 कई खास यादों के साथ अलविदा कहने वाला है। इस साल देश ने कई क्षेत्रों ने काफी उपलब्धि हासिल की है। साथ ही, राजनीतिक क्षेत्र में भी काफी उथल-पुथल देखने को मिली है।

साल 2023 प्रधानमंत्री मोदी के लिए भी बेहद खास रहा है। इस साल भी पीएम मोदी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध नेता बने रहे हैं और साथ ही उन्होंने वैश्विक स्तर पर अपनी पकड़ को और भी मजबूत कर लिया। 

इस खबर में हम आपको बीतते साल 2023 में पीएम मोदी के कुछ खास पलों के बारे में बताएंगे। दरअसल, इस साल पीएम मोदी की कई खूबसूरत तस्वीरें भी लोगों के बीच काफी वायरल हुई और चर्चा का विषय बनी थीं।

नई संसद भवन का उद्घाटन

नई संसद भवन के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के कई खास पलों को कैमरे में कैद किया गया था। उस दौरान उन्होंने दंडवत होकर प्रणाम किया था। साथ ही, उनकी सेंगोल के साथ भी कई तस्वीर वायरल हुई थी, जो उनके फैन को बेहद पसंद आई थी।

अमेरिकी सिंगर ने लिया आशीर्वाद

24 जून को एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंचे थे, जहां प्रमुख अमेरिकी हॉलीवुड अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन ने उनका आशीर्वाद लेने के लिए उनके पैर छुए थे। मैरी मिलेबन के इस आदर और भाव की सभी ने प्रशंसा की थी। इस दौरान मैरी मिलेबन ने राष्ट्रगान भी गाया था।

तिरंगे के प्रति दिखाया भावपूर्ण सम्मान

23 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए जोहान्सबर्ग पहुंचे थे। उस दौरान पीएम मोदी की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही थी। इस तस्वीर में मंच पर चलते समय उन्हें नीचे पड़े एक छोटे तिरंगे को उठाकर अपनी जेब में रखते देखा गया था।

हालांकि, उस तस्वीर को लेकर कई तरह के तर्क सामने आए थे, लेकिन बाद में स्पष्ट किया गया। फोटो शूट के दौरान भारत के राष्ट्रीय ध्वज के प्रति उनका सम्मान पूरे सोशल मीडिया छा गया था।

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: भारत की उपलब्धियों के नाम रहा साल 2023, वैश्विक मंच पर छोड़ी अमिट छाप; देश ने बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने छुए पैर

इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर थे। उनके स्वागत के लिए पपुआ न्यू गिनी ने अपने एक रिवाज के खत्म कर दिया था। दरअसल, वहां पर सूरज ढलने के बाद किसी का स्वागत नहीं किया जाता है।

वहीं, पीएम मोदी के दौरे के समय गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरापे ने काफी गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया था। इस दौरान, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के पैर भी छुए थे। यह तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी।

मेलोनी के साथ सेल्फी हुई वायरल

1 दिसंबर को पीएम मोदी दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे थे। इस दौरान उनका और उनकी समकक्ष इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की एक सेल्फी काफी वायरल हुई थी। इस तस्वीर के कैप्शन में जॉर्जिया ने #Melodi भी लिखा था। उस तस्वीर ने सोशल मीडिया पर मीम्स और मैसेज की बाढ़ ला दी थी। यूजर्स ने उसे 'सेल्फी ऑफ द ईयर' करार दिया था।

वर्ल्ड कप हारने के बाद खिलाड़ियों से मुलाकात

इस साल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वर्ल्ड कप मैच को लाइव देखने के लिए पीएम मोदी भी स्टेडियम पहुंचे थे। हालांकि, भारत को उस दौरान ऑस्ट्रेलिया से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

इस मैच के बाद खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए पीएम मोदी उनसे मिलने के लिए ड्रेसिंग रूम में भी गए थे। उस दौरान पीएम मोदी का खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने का वीडियो भी सामने आया था।

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: मिनटों में खाक हुईं हजारों जिंदगियां, इस साल दुनिया ने देखें कई प्रकृति और मानवीय उत्पात के भयानक मंजर

तेजस लड़ाकू विमान से भरी उड़ान

25 नवंबर को पीएम मोदी ने बेंगलुरु में तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी। दरअसल, इसके बाद पीएम मोदी फाइटर जेट उड़ाने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए थे। पीएम मोदी की फाइटर जेट के साथ की बेहद खूबसूरत तस्वीरें सामने आई थी।

पीएम ने वायुसेना के हल्के लड़ाकू विमान में करीब 45 मिनट तक उड़ान भरी। पीएम मोदी का लुक सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया था।

दिव्यांग भाजपा नेता के साथ ली सेल्फी

अप्रैल में कई परियोजनाओं की सौगात देने के लिए पीएम मोदी मोदी चेन्नई दौरे पर थे। उस दौरान उन्होंने एक दिव्यांग भाजपा कार्यकर्ता के साथ सेल्फी ली थी और खुद उसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया।

इस सेल्फी में लोगों को उनका बेहद खास और अलग अंदाज देखने को मिला था। इस सेल्फी को यूजर्स ने 'सेल्फी ऑफ द डे' कहा था।

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद पीएम मोदी बेंगलुरु पहुंचे थे। उस भावुक क्षण में पीएम मोदी ने इसरो चेयरमैन एस.सोमनाथ को गले लगाया था।

वंदे भारत में सवार युवाओं से पीएम मोदी ने बातचीत करके उनका हालचाल जाना था।

अपने आधिकारिक आवास, नई दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग पर गायों के साथ पीएम मोदी ने कुछ पल बिताए थे।

पीएम मोदी ने नई दिल्ली के अपने लोक कल्याण मार्ग पर स्थित आवास पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की मेजबानी की थी।

पीएम मोदी ने पिथोरागढ़ के गुंजी गांव पहुंचकर एक बुजुर्ग महिला से आशीर्वाद लिया था।

इस साल पीएम मोदी दिवाली मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश पहुंचे थे। उस दौरान उन्हें लेप्चा में कुत्ते के साथ खेलते और खिलाते देखा गया।

मध्य प्रदेश में पीएम मोदी को बीजेपी कार्यकर्ता की छड़ी उठाने में मदद करते देखा गया था। उस पल को कैमरे में कैद कर लिया गया।

जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ पीएम मोदी ने भारतीय पान का स्वाद चखा।

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के शहडोल के पकरिया गांव में बच्चों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की थी।

अयोध्या में पीएम उज्ज्वला लाभार्थी के घर पहुंचकर पीएम मोदी ने उनसे मुलाकात की और चाय का आनंद लिया।

नई दिल्ली में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए पीएम मोदी की तस्वीर कैमरे में कैद की गई।

यशोभूमि में 'पीएम विश्वकर्मा' योजना के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने विश्वकर्माओं से बातचीत की।

फ्रांस में बैस्टिल दिवस 2023 समारोह के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ पीएम मोदी के कुछ पल।

पीएम मोदी को अहमदाबाद के रोबोटिक पार्क में रोबोट द्वारा चाय परोसा गया था।

उत्तराखंड के पार्वती कुंड में पीएम मोदी ने पूजा की थी।

मुंबई में मरोल में अलजामिया-तुस-सैफियाह (सैफी अकादमी) के नए परिसर के उद्घाटन पर पीएम मोदी के कुल पल।

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: कभी शोक में डूबा देश तो कभी गर्व से चौड़ा हुआ सीना, 2023 में भारत में हुई कई अहम घटनाएं; पढ़ें टाइमलाइन