Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

YouTube Shorts: यूट्यूब शा‌र्ट्स ने एक लाख करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार किया, सीईओ ने भारतीय क्रिएटर्स को दिया श्रेय

यूट्यूब शा‌र्ट्स ने एक लाख करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार कर लिया है। यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने बुधवार को यह घोषणा करते हुए भारतीय कंटेंट (सामग्री) निर्माताओं को इसका श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि यूट्यूब भारत में पहुंच और देखने के समय के मामले में नंबर एक है और हमने एक बहुत बड़ा मील का पत्थर पार किया है।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 08 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
यूट्यूब शा‌र्ट्स ने एक लाख करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार किया

पीटीआई, नई दिल्ली। यूट्यूब शा‌र्ट्स ने एक लाख करोड़ व्यूज का आंकड़ा पार कर लिया है। यूट्यूब के सीईओ नील मोहन ने बुधवार को यह घोषणा करते हुए भारतीय कंटेंट (सामग्री) निर्माताओं को इसका श्रेय दिया है।

यूट्यूब शा‌र्ट्स 60 सेकंड का वीडियो प्रारूप है। साल, 2020 में भारत में ही इसकी वैश्विक शुरुआत की गई थी। यहां यूट्यूब ब्राडकास्ट-2024 कार्यक्रम में नील मोहन ने कहा कि यूट्यूब ऐसा मंच बन गया है, जहां लोग अपनी कहानी बता सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिएटर स्थानीय रुझानों से प्रेरित होकर वीडियो बना रहे हैं, जो वैश्विक संस्कृति को परिभाषित करते हैं। यूट्यूब भारत में पहुंच और देखने के समय के मामले में नंबर एक है और हमने एक बहुत बड़ा मील का पत्थर पार किया है।

दर्शकों की संख्या में चार गुना बढ़ी

सबसे पहले भारत में पेश किए शा‌र्ट्स के एक लाख करोड़ से ज्यादा व्यूज हैं। उन्होंने कहा कि यूट्यूब भारत में कनेक्टेड टीवी (सीटीवी) पर सबसे अधिक स्ट्रीम की जाने वाली श्रृंखला है तथा पिछले तीन वर्षों में इसके दर्शकों की संख्या में चार गुना बढ़ी है।