Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोवा में अब नहीं चखने को मिलेगा Gobi Manchurian का स्वाद, इस वजह से बैन हुई यह डिश

Gobi Manchurian गोवा में मिलने वाली एक बेहद लोकप्रिय डिश है जिसे कई लोग बड़े चाव से खाते हैं। यह डिश लंबे समय से वेजिटेरियन्स की पसंद रहा है। हालांकि अब आपको गोवा में इस डिश का स्वाद चखने को नहीं मिलेगा। दरअसल मापुसा मुनिसिपल कॉर्पोरेशन (एमएमसी) ने पिछले महीने यहां मिलने वाले गोभी मंचूरियन स्टॉल्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 06 Feb 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
इन वजह से गोवा में बैन हुआ गोभी मंचूरियन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गोवा भारत का एक लोकप्रिय और मशहूर टूरिस्ट स्पॉट है। यहां हर साल भारी संख्या में लोग घूमने आते हैं। यह शहर कई वजहों से यंगस्टर्स के बीच काफी पॉपुलर है। सुकून के पल बिताने हो या जमकर पार्टी करना हो, गोवा सभी के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित होता है। यहां का खानपान भी लोगों के बीच काफी फेमस है। यहां कई तरह की डिशेज का स्वाद चखने को मिलता है। गोभी मंचूरियन (Gobi Manchurian) यहां की इन्हीं डिशेज में से एक है, जो लंबे समय से वेजिटेरियन की पसंद रहा है।

हालांकि, अब आपको गोवा में गोभी मंचूरियन का स्वाद चखने को नहीं मिलेगा। दरअसल, मापुसा मुनिसिपल कॉर्पोरेशन (एमएमसी) ने पिछले महीने यहां मिलने वाले गोभी मंचूरियन स्टॉल्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अनहाइजेनिक कंडीशन्स के वजह से यह बैन लगाया गया है। इस फैलसे से बाद से ही गोभी मंचुरियन काफी चर्चा में है। आइए जानते हैं इस खबर वायरल खबर के बारे में विस्तार में-

बैन हुआ गोभी मंचूरियन

एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस व्यंजन को बनाने में कृत्रिम रंगों का उपयोग और यहां तक ​​कि वॉशिंग पाउडर और अनहेल्दी सॉस का उपयोग भी किया जाता है। इस बारे में पता चलते ही एमएमसी इसकी बिक्री पर रोक लगा दी। एमएमसी की चेयरपर्सन प्रिया मिशाल ने एक मीडिया वेबसाइट को बताया कि विक्रेता अस्वास्थ्यकर परिस्थितियों में काम करते हैं और गोभी मंचूरियन बनाने के लिए सिंथेटिक रंगों का इस्तेमाल करते हैं, जिसकी वजह से हमें इस व्यंजन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाना पड़ा।

इसलिए लगा प्रतिबंध

वहीं, फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के एक सीनियर फूड सेफ्टी ऑफिसर ने मीडिया को बताया कि कुछ विक्रेता सिर्फ दिखाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले सॉस रखते हैं, लेकिन डिश बनाने के लिए उन अनहेल्दी सॉस का ही इस्तेमाल करते हैं, जो सेहत के लिए असुरक्षित हैं। साथ ही वह आटे में कुछ प्रकार का पाउडर और बैटर में कॉर्नस्टार्च मिलाते हैं, ताकि तलने के बाद, लंबे समय तक फूलगोभी कुरकुरी बनी रही।

क्या है विक्रेताओं की प्रतिक्रिया?

एमएमसी के इस कदम के बाद अब विक्रेताओं की प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी हैं। कुछ विक्रेताओं का कहना है कि अनहेल्दी तरीके से गोभी मंचुरियन बनाने वाले कुछ विक्रेताओं की वजह से उन्हें भी यह व्यंजन न बेचने के निर्देश मिले हैं। ऐसे में उनका कहना है कि कुछ लोगों की वजह से उन सभी को निशाना क्यों बनाया गया है।

Picture Courtesy: Freepik