Move to Jagran APP

एक ऐसा स्‍टेशन जहां पर ट्रेन से उतर कर आप जा सकते हैं चाहे महाराष्‍ट्र या गुजरात

ये कोई मजाक नहीं हैं भारत में एक ऐसा रेलवे स्‍टेशन है जिस पर उतरने के साथ आप एक साथ दो राज्‍यों में प्रवेश कर सकते हैं।

By Molly SethEdited By: Updated: Wed, 09 May 2018 10:31 AM (IST)
Hero Image
एक ऐसा स्‍टेशन जहां पर ट्रेन से उतर कर आप जा सकते हैं चाहे महाराष्‍ट्र या गुजरात
अनोखा रेलवे स्‍टेशन 

महाराष्ट्र के नगर पंचायत के पास 'नवापुर' एक रेलवे स्टेशन अनोखा है। इसको ये अनोखा पर अपनी भौगौलिक स्थिति के कारण हासिल हुआ है। नवापुर रेलवे स्टेशन का आधा हिस्सा महाराष्ट्र, और आधा गुजरात में आता है, क्‍योंकि ये गुजरात और महाराष्ट्र के बॉर्डर पर स्‍थित है। यहां तक कि इस स्टेशन पर एक ऐसी बेंच है, जिसका आधा हिस्सा महाराष्ट्र और आधा हिस्सा गुजरात में है। यानि इस पर अगल बगल बैठे लोग दरसल अलग-अलग राज्यों में बैठे होते हैं। ये भी मजेदार बात है कि इस स्टेशन पर टिकट खिड़की महाराष्ट्र में हैं और स्टेशन मास्टर गुजरात में बैठे हैं। नवापुर रेलवे पुलिस स्टेशन, केंटरिंग, टिकट विंडो, महाराष्ट्र राज्य के नंदूरबार जिले के नवापुर में आते हैं और स्टेशन मास्टर का कार्यालय, वेटिंग रूम, पानी की टंकी और शौचालय गुजरात राज्य के तापी जिले के उच्छल में स्थित हैं। स्टेशन पर आने वाली रेलगाड़ियों का एक हिस्सा महाराष्ट्र और दूसरा हिस्सा गुजरात में होता है।

क्‍या है इस अजीबो गरीब स्‍थिति का राज

वहीं जब स्टेशन पर ट्रेन महाराष्ट्र की ओर से आती है, तो उसका इंजन गुजरात की ओर होता है और जब वो गुजरात की तरफ से आती है, तो इंजन महाराष्ट्र की ओर होता है। यही नहीं इस स्टेशन पर चार भाषाओं में उदघोषणा की जाती है। वास्‍तव में जब नवापुर स्टेशन बनाया गया था तब महाराष्ट्र और गुजरात का बंटवारा नहीं हुआ था, और नवापुर स्टेशन संयुक्त मुंबई प्रांत में था। महागुजरात आंदोलन के बाद अलग गुजरात राज्य बनाने की मांग हुई तो 1961 में भारत सरकार ने दोनों राज्यों का बंटवारा कर महाराष्ट्र और गुजरात बनाया। इस बंटवारे में नवापुर स्टेशन दोनों राज्यों के बीचो-बीच आ गया और उसके साथ ही ये अनोखा रेलवे स्टेशन बन गया।

एक और भी है साथी 

वैसे आपको बता दें ये भारत का ऐसा पहला और इकलौता स्टेशन नहीं है, जो कि दो राज्यों की सीमा में बंटा हुआ है। भवानीमंडी ऐसा दूसरा रेलवे स्टेशन है, जो दो राज्‍यों राजस्थान और मध्यप्रदेश सीमा के बीच बना हुआ है।