Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Optical Illusion: इस ऑप्टिकल इल्यूजन ने लोगों को कर दिया है परेशान, क्या आप ढूंढ़ सकते हैं इसका हल?

Optical Illusion लोग इस एक तस्वीर को देख हैरान हो गए हैं जहां एक खूबसूरत फोटो में घोड़ा किस तरह देख रहा है इसे पहचानना मुश्किल हो रहा है। तो चलिए देखें कि आप इसे सुलझा पाते हैं या नहीं?

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Wed, 19 Apr 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
Optical Illusion: इस ऑप्टिकल इल्यूजन ने लोगों को कर दिया है परेशान, क्या हल कर सकते हैं इस चुनौती को?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Optical Illusion: अगर आपको याद हो तो कुछ सालों पहले एक ड्रेस काफी वायरल हुई थी, जिसका रंग कुछ लोगों को सफेद और गोल्डन दिखता था, तो कुछ को ब्लैक एंड ब्लू। इसी तरह एक घोड़े की तस्वीर भी खूब वायरल हो रही है। तस्वीर में यह बताना है कि घोड़े का मुंह कैमरे की तरफ है या फिर दूसरी तरफ।

तस्वीर में एक घोड़ा उगते हुए सूरज के सामने खड़ा है। यह तस्वीर बेहद खूबसूरत है, लेकिन सोशल मीडिया पर यह फोटो एक ऑप्टिकल इल्यूजन बन गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह समझ पाना बेहद मुश्किल लग रहा है कि घोड़ा किस ओर देख रहा है।

यह फोटो जिम नाम के एक शख्स ने ली है, जो एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर हैं। पिछले शुक्रवार की सुबह डर्बी, चेस्टरफील्ड के पास जब वे टहल रहे थे, तो उनकी नजर पास खड़े एक घोड़े पर गई, जिसके पीछे सूरज उग रहा था। यह नजारा इतना खूबसूरत दिख रहा था कि उन्होंने इसकी तस्वीर लेने की सोची। तस्वीर जब ले ली, तो उन्होंने पाया कि यह तो एक ऑप्टिकल इल्यूजन बन गया है। घोड़े के सिर पर सूरज की तेज रोशनी पड़ रही है, जिसकी वजह से यह पता लगाना मुश्किल हो रहा है कि घोड़ा किस तरफ देख रहा है।

अपनी इस थियअरी को टेस्ट करने के लिए जिम ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया और लोगों से पूछा कि उन्हें घोड़े का चेहरा किस तरफ देखता दिख रहा है। लोग भी इस तस्वीर को देख परेशान हो गए। इस फोटोग्राफर ने फिर लोगों को सही जवाब बताने का चैलेंज दिया।

Instagram पर यह पोस्ट देखें

VillagerJim (@villagerjim) द्वारा साझा की गई पोस्ट

अपनी पोस्ट पर जिम ने लिखा, " उगते सूरज का यह नजारा कितना हसीन है, लेकिन सवाल यह है कि यह घोड़ा किस ओर देख रहा है? मेरी तरफ या फिर दूसरी तरफ? इसका जवाब कुछ देर में मिलेगा, लेकिन मुझे ऐसी तस्वीरें पसंद हैं जिनको समझना उतना मुश्किल होता जाता है, जिनता ज्यादा आप इनकी ओर देखते हैं।"

इस पोस्ट पर हजारों लोगों के कमेंट आए, जिनमें से ज्यादातर लोग हैरान ही दिखे।

एक यूजर ने लिखा, " खूबसूरत तस्वीर। एक मिनट लगता है कि घोड़ा उगते सूरज की तरफ देख रहा है, लेकिन आप दोबारा देखेंगे तो उसकी नजर कैमरे पर लगती है। यह अद्भुत है।"

दूसरे ने लिखा, " इसका जवाब मुश्किल है। पहले लगा था कि दूसरी ओर देख रहा है, लेकिन अब समझ नहीं आ रहा।"

एक यूजर ने लिखा, " कमाल की तस्वीर है। इसका जवाब दोनों में से कोई भी हो सकता है। मुझे लगता है दूसरी ओर देख रहा है, लेकिन कहना मुश्किल है।"

जिम ने पोस्ट में अपना असली नाम नहीं बताया है। उन्होंने लोगों का जवाब देख लिखा, "आधे लोगों को लगता है कि घोड़ा कैमरे पर देख रहा है और आधों का कहना है कि दूसरी तरफ देख रहा है। सूरज उग रहा है, इसलिए आसमान भी नारंगी रंग का दिख रहा है, आप इसके आगे जिसे भी रखेंगे, उसकी छाया इसी तरह दिखेगी। जिस जगह की यह तस्वीर है, वह उगते हुए सूरज को देखने के लिए बेस्ट है। यहां घोड़ों का एक तबेला है, जहां 15 या 20 घोड़ें हैं। उगता सूरज और घोड़े एक साथ कमाल के लगते हैं!"

Picture Courtesy: instagram.com/villagerjim/