Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jaipur Earthquake: एक घंटे में 3 बार भूकंप से हिला राजस्थान, 4.5 दर्ज की गई तीव्रता; सड़कों पर आए लोग

राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार सुबह करीब चार बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 4.5 बताई जा रही है। भूकंप के झटके लगने के बाद लोग अपने घरों और अपार्टमेंट्स से बाहर आए गए हैं। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट किया कि जयपुर में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उम्मीद करती हूं कि आप सभी सुरक्षित होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 21 Jul 2023 08:57 AM (IST)
Hero Image
Jaipur Earthquake: भूकंप के झटकों से हिली जयपुर की धरती, सहमे लोग घरों से आए बाहर

जयपुर, एजेंसी। राजस्थान के जयपुर शहर में शुक्रवार सुबह तीन बार भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, पहला भूकंप सुबह 4.09 बजे आया और 10 किमी की उथली गहराई पर आया। इसके बाद सुबह 4:22 पर 3.1 तीव्रता का भूकंप आया और सुबह 4:25 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया।

राजस्थान में आए भूकंप के कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। लोग आधी रात को सड़कों पर निकल आए। 

भूकंप के झटके लगने के बाद लोग अपने घरों और अपार्टमेंट्स से बाहर आए गए हैं। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट किया कि जयपुर में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। उम्मीद करती हूं कि आप सभी सुरक्षित होंगे।

(Video source - locals) pic.twitter.com/MOudTvT8yF

भूकंप सुबह करीब 4.09 बजे आया। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर आया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने ट्वीट कर बताया कि भूकंप की तीव्रता 4.4 रही। अक्षांश: 26.88 और लंबाई: 75.70, गहराई: 10 किमी, स्थान: जयपुर, राजस्थान रहा।

अभी तक किसी के हताहत होने या क्षति की कोई रिपोर्ट नहीं है। एनसीएस ने बताया कि इससे पहले गुरुवार तड़के मिजोरम के नगोपा से 61 किलोमीटर पूर्व में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया था। एनसीएस के मुताबिक, भूकंप 80 किलोमीटर की गहराई पर आया।

NCS के आंकड़ों के अनुसार, इसके बाद 3.1 तीव्रता के दो भूकंप आए, जो सुबह 4.22 बजे राजस्थान की राजधानी में आए और 4.25 बजे 3.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिसने पूरे शहर को हिला के रख दिया। पुलिस नियंत्रण कक्ष ने कहा कि किसी जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें