Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

10 जनवरी से ग्वालियर में भी रुकेगी मुम्बई राजधानी

- क्षेत्रीय सांसद की माँग पर रेलवे ने लिया मुम्बई-ह़जरत नि़जामुद्दीन को ग्वालियर स्टेशन पर रोकने का

By JagranEdited By: Updated: Fri, 08 Jan 2021 01:01 AM (IST)
Hero Image
10 जनवरी से ग्वालियर में भी रुकेगी मुम्बई राजधानी

- क्षेत्रीय सांसद की माँग पर रेलवे ने लिया मुम्बई-ह़जरत नि़जामुद्दीन को ग्वालियर स्टेशन पर रोकने का निर्णय

झाँसी : छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुम्बई) से ह़जरत नि़जामुद्दीन जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव ग्वालियर स्टेशन पर 10 जनवरी से शुरू किया जा रहा है। इसको लेकर ग्वालियर के सासद विवेक नारायण शेजवलकर ने दिल्ली में रेलमन्त्री पीयूष गोयल से मुलाकात की थी। बता दें कि दिल्ली और ग्वालियर के बीच तो रेल सम्पर्क ठीक है, लेकिन ग्वालियर से मुम्बई पहुँचने में 2 दिन लगते हैं। राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव यहाँ होने से अब ग्वालियर वासियों का दिल्ली-मुम्बई के बीच रेल सम्पर्क बेहतर हो जाएगा। इसके साथ ही समय की बचत भी होगी।

उल्लेखनीय है कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुम्बई)-ह़जरत नि़जामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस (01221/01222) के ग्वालियर में ठहराव को लेकर कई बार माँग उठ चुकी है। इसके बाद चह्यम्बर ऑफ कॉमर्स ने भी केन्द्रीय मन्त्री नरेन्द्र सिंह तोमर, सासद विवेक शेजवलकर, केन्द्रीय रेल मन्त्री को पत्र लिखा था। सासद विवेक नारायण शेजवलकर ने 20 दिन पहले एक और पत्र रेल मन्त्री को लिखकर ठहराव देने की माँग की। इसके साथ ही राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिन्धिया ने भी राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव की बात उठाई थी और उन्होंने रेल मन्त्री पियूष गोयल को पत्र भी लिखा था। इससे पहले भी ़िजले के जनप्रतिनिधि राजधानी के ठहराव को लेकर माँग करते रहे हैं। कोरोना काल के बाद जैसे ही ट्रेन का संचालन शुरू हुआ, मुम्बई राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव ग्वालियर में किए जाने की माँग फिर से ़जोर पकड़ गई। बीते मंगलवार को सांसद ने रेल मन्त्री से मिलकर फिर से अपनी माँग को दोहराया। इसके बाद रेलवे ने 10 जनवरी से मुम्बई राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव ग्वालियर स्टेशन पर करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-ह़जरत नि़जामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस (01221) सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व शनिवार को मुम्बई से चलकर सुबह 5.06 बजे पर झाँसी आएगी और 5.11 बजे रवाना हो जाएगी। यह ट्रेन सुबह 6.10 बजे ग्वालियर पहुँचेगी और 2 मिनट रुककर आगे प्रस्थान करेगी। वहीं, वापसी में ह़जरत नि़जामुद्दीन-छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस राजधानी एक्सप्रेस (01222) प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार व रविवार को रात 8.13 पर ग्वालियर स्टेशन पहुँचेगी और 8.15 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन रात 9.31 बजे झाँसी आएगी और 9.36 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान कर जाएगी।

मुम्बई के स़फर में 6 घण्टे की होगी बचत

ग्वालियर से मुम्बई के बीच पंजाब मेल व मंगला एक्सप्रेस दो ऐसी गाड़ियाँ हैं जो 21 घण्टे 30 मिनट में पहुँचा देती है। इसके अलावा ऐसी कोई गाड़ी नहीं जो इससे कम समय में ग्वालियर से मुम्बई पहुँचा सके। कोरोना के चलते इस वक्त मुम्बई-ग्वालियर के बीच में हवाई सेवा भी संचालित नहीं है। राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव होने से मुम्बई की यात्रा 15 घण्टे की रह जाएगी।

फाइल : वसीम शेख

समय : 07 : 40

7 जनवरी 2020

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर