Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Buddha Amarnath Yatra 2022: पहले जत्थे में 1056 भक्तों ने किए बाबा बुड्ढा अमरनाथ के दर्शन

बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे में शामिल 1056 श्रद्धालुओं ने शनिवार को बाबा के दर्शन किए। इससे पहले पुंछ पहुंच चुका जत्था शनिवार की सुबह जब जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर मंडी तहसील के राजपुरा गांव पहुंचा।

By Vikas AbrolEdited By: Updated: Sun, 31 Jul 2022 07:02 AM (IST)
Hero Image
बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा शुरू होने से मंडी तहसील के राजपुरा गांव में मेले जैसा माहौल बना हुआ है।

पुंछ/राजौरी, जागरण टीम : बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के पहले जत्थे में शामिल 1056 श्रद्धालुओं ने शनिवार को बाबा के दर्शन किए। इससे पहले पुंछ पहुंच चुका जत्था शनिवार की सुबह जब जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर मंडी तहसील के राजपुरा गांव पहुंचा तो वहां मुस्लिम समुदाय के लोगों और प्रशासनिक अधिकारियों ने पुष्प वर्षा कर श्रद्धालुओं का स्वागत किया। उसके बाद दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ। दर्शन के बाद श्रद्धालु लौट गए। बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा शुरू होने से मंडी तहसील के राजपुरा गांव में मेले जैसा माहौल बना हुआ है। बाजार में काफी रौनक देखने को मिल रही है। पूरे क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

बुड्ढा अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था जम्मू से रवाना हुआ था जो शुक्रवार देर शाम को ही पुंछ पहुंच चुका था। यहां पर रात्रि विराम करने के बाद शनिवार की सुबह श्रद्धालुओं का जत्था पुंछ कालेज परिसर से मंडी तहसील के राजपुरा गांव के लिए रवाना हो गया। मंडी पहुंचने पर तहसील प्रशासन के अधिकारियों ने श्रद्धालुओं की मंगलमय यात्रा की शुभकामनाएं दीं और श्रद्धालुओं से आग्रह किया कि वे बाबा बुड्ढा अमरनाथ से जिले में एकता, भाइचारे और खुशहाली के लिए प्रार्थना करें, ताकि हर वर्ष मंडी तहसील के लोगों को भोले बाबा के श्रद्धालुओं की सेवा करने का मौका मिलता रहे। श्रद्धालुओं ने भगवान शंकर के दर्शन करने बाद जलपान किया और वहां प्राकृतिक सुंदरता को करीब से निहारा। इसी दौरान कई श्रद्धालुओं ने पुलस्त नदी में स्नान किया। इसके बाद कुछ समय वहां रुकने के बाद वे सुंदरबनी के लिए रवाना हो गए। इस पवित्र यात्रा से दो वर्ष बाद मंडी क्षेत्र में मेले जैसा माहौल देखने को मिला है।

बीजी से बाबा बुड्ढा अमरनाथ मंदिर तक त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के जत्थे में आए यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसलिए जिला प्रशासन ने बीजी से लेकर बाबा बुड्ढा अमरनाथ मंदिर मंडी तक त्रिस्तरीय सुरक्षा के कडे़ प्रबंध किए हैं। सेना, सीआरपीएफ के अलावा जम्मू कश्मीर पुलिस के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात है। वहीं श्री बुड्ढा अमरनाथ मंदिर समिति मंडी, खडे़ बाबा जी महाराज, बाबा कालू नाथ जी और विभिन्न संस्थाओं की ओर से श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह लंगर का भी प्रबंध किए गए हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए जल पान की व्यवस्था की गई है।

ज्ञान गंगा मठ सुंदरबनी व राधाकृष्ण मंदिर में ठहरने का प्रबंध

दर्शन करने के बाद लौटने वाले श्रद्धालुओं के लिए शनिवार की रात को ज्ञान गंगा मठ सुंदरबनी और राधा कृष्ण मंदिर में रुकने का प्रबंध किया गया है। यहां पर यात्री रात को आराम करेंगे और सुबह वहीं से शिवखोड़ी धाम में दर्शन के लिए रवाना होंगे। शिवखोड़ी में दर्शन करने के बाद वे जम्मू के लिए रवाना हो जाएंगे।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें