Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips : कुल्थी के दाल सेहत के लिए है फायदेमंद, वजन कम करने मे कैसे सहायक

Kulthi Dal Benefits वैसे तो दाल को प्रोटीन का मुख्य स्रोत माना जाता है लेकिन कुल्थी का दाल गुणों का खान होता है। इस दाल में कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। यह न सिर्फ डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है...

By Jitendra SinghEdited By: Updated: Wed, 02 Feb 2022 07:10 AM (IST)
Hero Image
Health Tips : कुल्थी के दाल सेहत के लिए है फायदेमंद, वजन कम करने मे कैसे सहायक

जमशेदपुर : दाल को प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। कई ऐसे हैं जो प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अरहर दाल, मसूर दाल, उड़द दाल, चना दाल और मटर दाल जैसी दालों का सेवन करते हैं लेकिन क्या आपने कुल्थी दाल का बारे में सुना है? बहुत लोग कुल्थी दाल के फायदे के बारेमें नहीं सुना है यह दाल प्रोटीन का सबसे बड़ा। इससे कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मददगार है।

दरअसल कुल्थी दाल की खेती ज्यादातर दक्षित भारत में होती है। रसम व सांभर जैसी साउथ इंडियन डिश में कुल्थी दाल का जमकर उपयोग किया जाता है। गहरे भूरे रंग की होने के कारण कुल्थी दाल काफी हद तक साबत मसूर की दाल की दिखता है। इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है।

आज जानेंगे इस कुल्थी दाल के क्या-क्या है फायदे

डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी ज्यादातर बुजुर्गों में देखने को मिलती है। वहीं डायबिटीज के कारण आपकोडाइट में भी काफी बदलाव हो जाता है। हालांकि अपने पौष्टिक गुणों के कारण कुल्थी दाल मधुमेह के स्तर को कम करने में सहायक होता है।

दिल को दुरुस्त रखती है कुल्थी दाल

पोषक तत्वों से भरपूर कुल्थी दाल आपके दिल की सेहत को भी दुरूस्त रखने का काम करती है। नियमित रूप से कुल्थी दाल खाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

कोलेस्ट्राल नियंत्रित करती है कुल्थी दाल

कुल्थी दाल शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्राल को कम कर एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्राल को बढ़ाने में मदद करती है इसलिए कुल्थी दाल का सेवन करने से कोलेस्ट्राल नियंत्रण में रहता है।

मौसमी बुखार से मिलेगी राहत

मौसम बदलने के साथ ही सीजनल फ्लू जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी बुखार आदि की समस्या होने लगती है। वहीं कुल्थी दाल की तासीर गर्म होती है। जो न सिर्फ सीजनल फ्ले से छुटकारा दिलाने में मदद करती है बल्कि सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का काम करती है।