Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एमआरएफ सेंटर बनकर तैयार, मशीनों का इंतजार

नगर पंचायत एमआरएफ सेंटर में कंपोस्ट खाद भी बनाएगी।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 14 Jun 2022 04:02 AM (IST)
Hero Image
एमआरएफ सेंटर बनकर तैयार, मशीनों का इंतजार

एमआरएफ सेंटर बनकर तैयार, मशीनों का इंतजार

जागरण संवाददाता, दिलदारनगर (गाजीपुर) : नगर पंचायत की ओर से दिलदारनगर-भदौरा मार्ग पर रक्साहां गांव के पास एमआरएफ (मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी) सेंटर बनकर तैयार हो चुका है। अब यहां पर सिर्फ मशीनों के आने का इंतजार है, जो कूड़ा निस्तारण में सहायक होंगी। नगर पंचायत एमआरएफ सेंटर में कंपोस्ट खाद भी बनाएगी।

नगर में कूड़ा निस्तारण एक बड़ी समस्या रही है। नगर पंचायत नगर का कूड़ा उठाकर पहले सड़कों के किनारे फेंकती रही है। इससे सड़कों के किनारे कूड़ा जमा होने से दुर्गंध उठने लगा। इस पर भी सवाल उठाए गए तो फिर कूड़ा नगर क्षेत्र के बाहर कूड़ा डाला जाने लगा। इसी दौरान शासन ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत एमआरएफ सेंटर बनाने की स्वीकृति दी। इस पर रक्साहां गांव के पास एमआरएफ सेंटर नगर पंचायत ने बनाकर तैयार किया है। अब एमआरएफ सेंटर में सिर्फ मशीनों के आने का इंतजार हो रहा है। इसमें कंपोस्ट खाद बनाने सहित अन्य मशीनें शामिल हैं। एमआरएफ सेंटर बनने से नपं की आमदनी बढ़ेगी तो कूड़ा परिवहन पर खर्च की भी बचत होगी।

एक नजर कूड़े की स्थिति पर

नगर में कुल वार्ड 11 हैं। नगर में प्रतिदिन आठ एमटी कूड़ा निकलता है। अगर यह व्यवस्था शुरू हो जाए तो काफी सहूलियत होगी।

---------------------------

33 लाख 76 हजार की लागत से एमआरएफ सेंटर बनकर तैयार हो गया है। इस सेंटर में तीन मशीनें आनी हैं। इन मशीनों के आते ही इसे चालू कर दिया जाएगा। इससे कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी। इससे नगर पंचायत की आय बढ़ाएगी।

- मनोज पांडेय, ईओ, नगर पंचायत दिलदारनगर।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर