Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साहिबाबाद में बाल मित्र केंद्र का उद्घाटन, CM योगी के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने कहा- प्रदेश की छवि में हुआ सुधार

शनिवार को साहिबाबाद कोतवाली में बतौर मुख्य अतिथि बाल मित्र केंद्र का उद्घाटन करने सीएम के सलाहकार अवनीश अवस्थी पहुंचे। यह इस परियोजना का उद्देश्य बाल यौन शोषण रोकने और पॉक्सो एक्ट के प्रति जागरूक करना है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sat, 29 Apr 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ महिला और बाल अपराध को लेकर बेहद गंभीर हैं। प्रदेश में कानून का राज स्थापित है।

साहिबाबाद, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ महिला और बाल अपराध को लेकर बेहद गंभीर हैं। प्रदेश में कानून का राज स्थापित है। इससे प्रदेश की छवि में सुधार हुआ है। प्रदेश के हर नागरिक काे शीर्ष नेतृत्व पर फक्र करना चाहिए। हम अपने प्रदेश के नेतृत्व के अनुरूप हम सभी लोग आगे बढ़ रहे हैं।

यह बात शनिवार को साहिबाबाद कोतवाली में बतौर मुख्य अतिथि बाल मित्र केंद्र का उद्घाटन करने पहुंचे सीएम के सलाहकार अवनीश अवस्थी ने कहीं। यह इस परियोजना का उद्देश्य बाल यौन शोषण रोकने और पॉक्सो एक्ट के प्रति जागरूक करना है।

बाल यौन शोषण को रोकने और पुलिस अधिकारियों का समर्थन में इंडिया पेस्टीसाइड्स लिमिटेड (आईपीएल) और उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मिलकर समाधान अभियान "चुप्पी तोह-हल्ला बोल" परियोजना के तहत "बाल मित्र केंद्र की स्थापना साहिबाबाद थाने में की गई।

नौ लाख रुपये की लागत से प्रदेश का दूसरा बाल मित्र केंद्र खुला है।उन्होंने इसकी सराहना करते हुए कहा कि पहला महिला और बाल सुरक्षा का अभियान नवरात्र में शुरू किया गया था। गृह विभाग ने हर थाने पर एक महिला बाल सुरक्षा के लिए सेंटर बनाया। जो नई महिला कर्मी पुलिस विभाग में नियुक्त हो रहे हैं। उन्हें उसका इंचार्ज बनाया।बहुत सारे पॉक्सो के केस में मृत्यु डंड भी दिया गया है।

न्यायपालिका का भी इसमें पूरा सहयोग मिला है। गाजियाबाद के स्कूलों में जागरुकता कार्यक्रम चलाने के लिए गाजियाबाद के पुलिस कमिश्नर, जिलाधिकारी और उनकी पूरी टीम को बधाई दी। जिले के स्कूलों में 400 पॉक्सो कमेटी जागरूक कर रही हैं।

इस दौरान विशष्ट अतिथि सीएम के सलाहकार डा. जीएन सिंह मुख्यमंत्री के सलाहकार ने कहा कि बाल मित्र केंद्र एक उल्लेखनीय पहल है जो पुलिस और जनता के बीच के अंतर को दूर करती है।