Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: 33 वर्ष पहले बिजली आंदोलन में शहीद हुए किसानों को याद कर दी श्रद्धांजलि, पुलिस द्वारा की गई थी फायरिंग

विजयपुर में 33 वर्ष पहले (1991 में) बिजली आंदोलन के दौरान पुलिस फायरिंग में शहीद हुए किसानों की शहादत को याद करते हुए जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष ने क्षेत्रीय किसानों के साथ मिलकर रैली निकाली और उसके बाद सभी ने किसानों के शहीद स्मारक पर फूल अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। बता दें बिजली की किल्लत के चलते आंदोलन कर रहे थे।

By anil bhagatEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Mon, 28 Aug 2023 08:18 PM (IST)
Hero Image
विजयपुर में बिजली आंदोलन में शहीद हुए किसानों को याद कर दी श्रद्धांजलि

विजयपुर, जागरण संवाददाता: विजयपुर में आज से 33 वर्ष पहले सन 1991 में बिजली आंदोलन के दौरान पुलिस फायरिंग में शहीद हुए दो किसानों की शहादत को याद करते हुए आज जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष मंजीत सिंह और क्षेत्र के किसानों के साथ मिलकर बाजार में रैली निकाली और उसके बाद सभी ने किसानों के शहीद स्मारक पर फूल अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

आपको बता दें बिजली की किल्लत के चलते 1991 में शहीद हुए पुरन सिंह निवासी डडियाल और रोमेश लाल निवासी विजयपुर को याद करते हुए सभी भावुक हो गए। वहीं विजयपुर में शहीद स्मारक पर माल्यार्पण करने के बाद मंजीत सिंह ने भी इस अवसर पर किसानो की एकता और उनके बलिदान की सराहना की।

उन्होंने कहा आज 33 वर्ष बाद भी किसान बिजली और पानी की किल्लत से झूज रहे हैं। मंजीत सिंह ने कहा कि इतने वर्ष गुजर जाने के बाद भी कई सरकारें आयी और गयी पर किसी ने किसानों की खेती के लिए कोई हल नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के केसीसी, खेतो में लगे पंप सेट के बिल माफ करने की कोशिश करे ताकि किसानों के सर से थोड़ा भोज कम हो सके। मंजीत सिंह ने कहा कि सरकार जम्मू के बुनियादी मुद्दों को समझने में विफल रही है और अब जम्मू के हित में बोलने वालों के खिलाफ बल प्रयोग करने की कोशिश कर रही है।

टोल वसूली बंद होनी चाहिए

उन्होंने कहा लोगों की मांग है कि जब तक जम्मू पठानकोट राजमार्ग पूरी तरह से पूरा नहीं हो जाता, तब तक टोल वसूली बंद होनी चाहिए। मंजीत सिंह ने जम्मू पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड से कहा की आपके द्वारा स्मार्ट मीटर नहीं लगाए जाने चाहिए क्योंकि वे अत्यधिक बिजली बिल उत्पन्न कर रहे हैं, जबकि किसान बहुत कम बिजली का उपयोग करते हैं।

सरकार हजारों के हिसाब से भेज रही बिजली के बिल

उन्होंने कहा जम्मू-कश्मीर में बिजली पैदा होती है और पूरे देश में बिजली सप्लाई होती है, लेकिन हमारे राज्य के लोगो को मुफ्त बिजली देने के बजाए सरकार हजारों के हिसाब से बिजली के बिल भेज रही है। अंत में उन्होंने कहा जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी सत्ता में आई तो सबसे पहले किसान हित में काम करेगी। इस अवसर पर बॉर्डर किसान यूनियन प्रधान मोहन सिंह भट्टी, जेकेएपी रामगढ़ उम्मीदवार साहिल भारती व अन्य मोजूद रहे ।