Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रंप की क्यूबा नीति पर रिपब्लिकन में ही मतभेद

अमेरिका के कृषि प्रधान राज्यों से आने वाले रिपब्लिकन सांसदों ने क्यूबा के खिलाफ सख्त रुख अपनाने की नीति को भटकाव और अलग-थलग करने वाला करार दिया है।

By Manish NegiEdited By: Updated: Sat, 17 Jun 2017 08:13 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप की क्यूबा नीति पर रिपब्लिकन में ही मतभेद

वाशिंगटन, एपी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई क्यूबा नीति पर रिपब्लिकन पार्टी में ही मतभेद के सुर उठने लगे हैं। पार्टी के कई शीर्ष नेताओं ने ट्रंप के फैसले पर चिंता जताई है। आलोचकों का कहना है कि क्यूबा पर फिर से प्रतिबंध लगाने से अमेरिका पड़ोस में एक बड़ा बाजार खो देगा। सांसदों ने घोषणा पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है।

अमेरिका के कृषि प्रधान राज्यों से आने वाले रिपब्लिकन सांसदों ने क्यूबा के खिलाफ सख्त रुख अपनाने की नीति को भटकाव और अलग-थलग करने वाला करार दिया है। उन्होंने हवाना के साथ गतिरोध कम करने की सलाह दी है, ताकि आपसी व्यापार और रोजगार के नए अवसर खुल सकें। अरकंसास से रिपब्लिकन सांसद रिक क्रॉफोर्ड की नजर में ट्रंप ने ग्रामीण अमेरिका के लिए एक बेहतरीन मौका गंवा दिया है। अमेरिकी किसान के लिए क्यूबा एक बेहतरीन बाजार साबित होता और वे इससे लाभान्वित होते।

उन्होंने कहा, 'क्यूबा से नाता तोड़ने से ईरान, रूस, चीन और उत्तर कोरिया जैसे देशों को अमेरिका से महज 144 किलोमीटर दूर पैर जमाने का मौका मिल जाएगा। यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक है, क्योंकि ये देश वाशिंगटन के हटने से पैदा हुई रिक्तता को भरने की कोशिश करेंगे।' एरिजोना के रिपब्लिकन सीनेटर जेफ फ्लैक ने एक बयान जारी कर कहा कि अमेरिकी नागरिकों द्वारा क्यूबा की स्वछंद यात्रा नहीं करना दोनों देशों के हितों के लिए ठीक नहीं होगा। फ्लैक क्यूबा के प्रति ओबामा की नीति के मुखर समर्थकों में से एक हैं। ट्रंप ने शुक्रवार को मियामी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए क्यूबा को लेकर ओबामा की नीति से पीछे हटने का एलान किया था।

क्यूबा ने ट्रंप की नीति को बताया अफसोसनाक

हवाना, आइएएनएस : क्यूबा ने ट्रंप की नई नीति की कड़ी आलोचना करते हुए उसे पुरातन और अफसोसनाक बताया है। क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने अमेरिकी नीतियों को खारिज करते हुए कहा, 'क्यूबा की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक प्रणाली को जबरन बदलने वाली रणनीति का असफल होना तय है। हम किसी भी खतरे को अपनाते हुए क्यूबा को सुरक्षित, संप्रभु, स्वतंत्र, समाजवादी, लोकतांत्रिक, संपन्न और मजबूत राष्ट्र बनाने को लेकर दृढ़ रहेंगे।' मालूम हो कि दशकों की शत्रुता को दरकिनार करते हुए ओबामा और कास्त्रो ने द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ें: ओबामा ने खत्‍म की क्‍यूबाई प्रवासियों के लिए बनी वेट फूट, ड्राई फूट पॉलिसी