Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मकाऊ में 'हातो' का कहर, हर ओर तबाही का मंजर, नौ की मौत

200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली थीं और लोगों के घर कागज के टुकड़ों की तरह बिखर गए। सड़कों पर चारों तरफ पानी ही पानी नजर आने लगा।

By Pratibha Kumari Edited By: Updated: Thu, 24 Aug 2017 02:16 PM (IST)
Hero Image
मकाऊ में 'हातो' का कहर, हर ओर तबाही का मंजर, नौ की मौत

मकाऊ/ हांगकांग, रायटर्स। शक्तिशाली तूफान 'हातो' की चपेट में आने से मकाऊ में चारों तरफ तबाही का मंजर है। कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई है, जबकि आधे से अधिक शहर में पानी और बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है। वहीं अब भी कई लोगों के लापता होने की भी खबर है। हालांकि राहत एवं बचाव का काम तेजी से जारी है।

बुधवार को आए चक्रवाती तूफान के कारण पूरे शहर में अफरा-तफरी मच गई। इसे 1968 के बाद का सबसे शक्तिशाली तूफान बताया जा रहा है, जिसकी चेतावनी का संकेत अधिकतम 10 अंक था। तूफान के कारण जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इसे फिर से पटरी पर लाने के लिए जद्दोजहद जारी है। संकट में फंसे लोगों की मदद की पूरी कोशिश की जा रही है। मगर अधिकतर नागरिकों और पर्यटकों ने शिकायत की है कि इस संकट का सामना करने के लिए सरकार ने कोई तैयारी नहीं की थी।

राहत एवं बचाव के काम में जुटे एक अधिकारी ने बताया कि यह शहर ऐसा नजर आ रहा है जैसे अभी-अभी युद्ध हुआ हो। बुधवार को 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चली थीं और लोगों के घर कागज के टुकड़ों की तरह बिखर गए। जहां-तहां पेड़ गिर गए, सड़कों पर चारों तरफ पानी ही पानी नजर आने लगा। हर तरफ तबाही का मंजर था। परिवहन यातायात भी प्रभावित हुआ। सैकड़ों विमानों को रद करना पडा।  हांगकांग में 34 लोगों के घायल होने की खबर भी है।

यह भी पढ़ें: डोकलाम विवाद के कारण मुसीबत में चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग, उठ रहे सवाल