Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagannath Rath Yatra : स्नान यात्रा के दिन सुबह 5 बजे होगी महाप्रभु की पहंडी, 8 जुलाई को खुलेगा रत्न भंडार; पढ़ें डिटेल

पुरी जगन्नाथ धाम में महाप्रभु जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा निकाली जानी है। इसको लेकर तैयारी जोरों पर है। तीनों रथों का निर्माण युद्धस्तर पर किया जा रहा है। रथयात्रा को लेकर होने वाली रीति नीति का भी निर्धारण किया जा रहा है। वहीं रथयात्रा से पहले 22 जून को देवस्नान पूर्णिमा है। ऐसे में भोर 5 बजे तीनों ठाकुरों को पहंडी में लाकर स्नान वेदी पर विराजमान किया जाएगा।

By Sheshnath Rai Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 19 Jun 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। पुरी जगन्नाथ धाम में सात जुलाई को होने वाली महाप्रभु जगन्नाथ की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा की तैयारी चल रही है। तीनों रथों का निर्माण युद्धस्तर पर किया जा रहा है। रथयात्रा को लेकर होने वाली रीति नीति का भी निर्धारण किया जा रहा है।

वहीं, रथयात्रा से पहले 22 जून को देवस्नान पूर्णिमा है। ऐसे में भोर 5 बजे तीनों ठाकुरों को पहंडी में लाकर स्नान वेदी पर विराजमान किया जाएगा और फिर अन्य नीति संपन्न कर 108 घड़ा सुगंधित जल से महाप्रभु को स्नान कराया जाएगा।

स्नान नीति संपन्न होने के बाद अपराह्न 3.40 बजे गजानन (हाथी) वेश शुरू होगा। पुरी जगन्नाथ मंदिर के छत्तीसा निजोग की बैठक में महाप्रभु की स्नान यात्रा से जुड़ी रीति नीति पर मुहर लग गई है।

देवस्नान पूर्णिमा के लिए 20 जून को दइतापति प्रवेश और 21 जून को सेनापटा लागी नीति निर्धारित की गई है। इन नीतियों के लिए तैयार की गई प्रणाली पर छत्तीसा निजोग ने अपनी मुहर लगा दी है।

तय कार्यक्रम के अनुसार, भोर 4.30 बजे मंगलार्पण, सुबह 5 से 7 बजे के बीच डोरलागी और पुष्पांजलि 18 जून को रुक्मिणीहरन एकादशी और भगवान का विवाह और 19 जून को चंपकवादशी और भगवान की गुलि नीति संपन्न की जाएगी।

प्रणालियों और अनुशासन पर भी मुहर लगाई गई

देवस्नान पूर्णिमा के लिए 20 जून को दइतापति और 21 जून को सेनापटा के प्रवेश की नीति है। इसकी नीतियों और नीति के लिए तैयार की गई प्रणालियों और अनुशासन पर भी मुहर लगाई गई है।

श्रीमंदिर नीति उप-समिति की पहली बैठक बुधवार को आयोजित की गई। इसमें देवस्नान पूर्णिमा और स्नान यात्रा सहित अन्य सिद्धांतों को अंतिम रूप दिया गया। बाद में मंदिर के मुख्य प्रशासक वीर विक्रम यादव की अध्यक्षता में नीलाद्री भक्त निवास में एक बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सर्वसम्मति से नीति सबमिति देवस्नान पूर्णिमा के लिए दिए गए समय में मामूली बदलाव किया गया। तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह 4.30 बजे मंगलपान के बाद पांच बजे से सात बजे के बीच दोरालगी और पुष्पांजलि करने के बाद पहंडी शुरू होगी। पहंडी नीति संपन्न होने के बाद सुबह 9.10 बजे मंगल आरती होगी।

दोपहर 12.20 से 1.45 बजे के बीच जलबिजे, पूजा और स्नान नीति होगी। अपराह्न 3 बजे छेरापहंरा के बाद अपराह्न 3.40 बजे श्रीजिउ का गजवेश शुरू होगा। गजवेश की समाप्ति के बाद शाम 4 बजे महंत साड़ी बांधने की प्रक्रिया, शाम 5.30 से 7.20 बजे के बीच घंटछड़ा एवं सुबह की धूप नीति संपन्न की जाएगी।

शाम 7.30 से 10.30 बजे तक सहाणमेला दर्शन होंगे। रात 11 बजे गजवेश हटाने के बाद 11:30 बजे बाहुड़ा (वापसी) पहंडी शुरू होगी जोकि 2 बजे तक चलेगी। रात 2.30 बजे सोना चीता और राहुरेखा मइलम नीति होगी।

इसी तरह, राजेंद्राभिषेक नीति के लिए भोर 4 बजे मंदिर के कपाट खोले जाएंगे और अन्य नीतियां संपन्न की जाएंगी। रात 12 बजे राजेंद्राभिषेक नीति संपन्न होगी। रात 2 बजे रात्रि विश्राम नीति होगी। रुक्मिणी हरण एकादशी के दिन भोर 4 बजे मंदिर का द्वार खोला जाएगा और अन्य नीति संपन्न की जाएगी।

अपराह्न 1:45 बजे रुक्मणी हरण नीति एवं रात 10:45 बजे विवाह नीति शुरू होगी। रात साढ़े तीन बजे विवाह नीति होने के बाद भोर 4 बजे रात्रि विश्राम नीति होगी। चंपक द्वादशी में सुबह 6 बजे द्वार खुलेगा और अन्य नीति संपन्न की जाएगी।

तैनात किए जाएंगे 4 एसपी, 12 एएसपी, 35 इंस्पेक्टर

पुलिस प्रशासन ने देव स्नान पूर्णिमा के लिए व्यापक व्यवस्था की है। पुरी के एसपी पिनाक मिश्रा ने बताया कि देवस्नान पूर्णिमा के दिन एसपी रैंक के चार अधिकारी, 12 एएसपी और 35 से अधिक इंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा हमने 70 प्लाटून बलों की मांग की है।

मिश्रा ने कहा कि देव स्नान पूर्णिमा के दिन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए हमने सहायक सुविधाओं जैसे दमकल गाड़ियों से पानी का छिड़काव करने, एंबुलेंस की तैनाती, बैरिकेड्स लगाने, पेयजल वितरण और स्वयंसेवकों की तैनाती पर भी जोर दिया है।

8 जुलाई को खुलेगा महाप्रभु का रत्न भंडार

पुरी जगन्नाथ मंदिर रत्न भंडार 8 जुलाई को खुलेगा।रत्न भंडार के खुलने की खबर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षक डॉ. डीबी. गड़नायक ने दी है। 2018 की रिपोर्ट एवं लेजर स्कैनिंग रिपोर्ट के आधार पर रत्न भंडार को खोला जाएगा। पुरी जगन्नाथ मंदिर संचालन कमेटी की बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है।

बैठक से मिली जानकारी के मुताबिक रत्न भंडार के बाहरी पार्श्व दीवार की लेजर स्कैनिंग की गई है। अनुध्यान के बाद इसकी मरम्मत की गई है। रत्न भंडार खोलने के लिए रहने वाली एसओपी का पालन किया जाएगा। एएसआई के अधीक्षक डीबी गड़नायक ने कहा है कि रत्न भंडार 8 जुलाई को खोला जाएगा।

उन्होंने कहा कि 8 जुलाई को रत्न भंडार का निरीक्षण किया जाएगा। रत्न भंडार कोर कमेटी और तकनीकी समिति की मौजूदगी में रत्न भंडार खोला जाएगा। 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, रत्न भंडार का निरीक्षण किया गया था और उसमें दरार देखी गई थीं।

रत्न भंडार की स्थिति जर्जर थी।लेजर स्कैनिंग में बाहरी दीवार और जोड़ों में दरारें पाई गईं थी। गड़नायक का कहना है कि इन दरारों के माध्यम से,वर्षा का पानी प्रवेश कर सकता है।

यह भी पढ़ें-

ससुर से लेकर दामाद तक... पूरा परिवार मिलकर करता था फ्रॉड, तरीका जान रह जाएंगे हैरान; पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार

Bihar News: भागलपुर में पुलिस ने 7 मजदूरों को नंगा करके पीटा, फिर मलद्वार में डाल दिया पेट्रोल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें