Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jayanarayan Mishra: संबलपुर सीट से 8वीं बार BJP प्रत्याशी बने जयनारायण मिश्र, जानें पहली बार कब बने थे दलीय उम्मीदवार

मंगलवार को भाजपा के ओडिशा विधानसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने चुकी है। वहीं कई दलीय टिकट पाने की उम्मीद में अपना शक्ति प्रदर्शन करने वाले नेताओं को सूची में उनका नाम नहीं होने से उनके अंदर निराशा देखी जा रही है। वहीं संबलपुर विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने फिर से जयनारायण मिश्र पर को दलीय उम्मीदवार बनाया है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 02 Apr 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
संबलपुर सीट से 8वीं बार BJP प्रत्याशी बने जयनारायण मिश्र

संवाद सूत्र, संबलपुर। Jayanarayan Mishra Became Again BJP Candidate: भाजपा के ओडिशा विधानसभा उम्मीदवारों की पहली सूची मंगलवार के दिन जारी होने के बाद कहीं खुशी तो कहीं गम का माहौल देखा जा रहा है। दलीय टिकट पाने की उम्मीद में अपना अपना शक्ति प्रदर्शन करने वाले नेताओं को सूची में अपना नाम नहीं होने से निराशा देखी जा रही है।

इधर, संबलपुर विधानसभा सीट के लिए भाजपा ने एक बार फिर से जयनारायण मिश्र पर विश्वास जताते हुए दलीय उम्मीदवार बनाने से उनके समर्थकों में खुशी देखी जा रही है, जबकि अन्य आशायी उम्मीदवार निराश हैं।

पहली बार साल 1990 में बने थे दलीय उम्मीदवार

छात्र जीवन से भाजपा में शामिल जयनारायण मिश्र को पहली बार वर्ष 1990 में दलीय उम्मीदवार बनाया गया था, जिसमें उन्हें कांग्रेस पार्टी के दुर्गाशंकर पटनायक से हार का सामना करना पड़ा था।

वर्ष 1995 के चुनाव में भी कांग्रेस पार्टी के दुर्गाशंकर से जयनारायण को दूसरी बार हार का सामना करना पड़ा, लेकिन वर्ष 2000 के बाद से अब तक भाजपा के जयनारायण का पलड़ा भारी है।

तीन बार विधायक चुने पर बनाई हैट्रिक

जयनारायण वर्ष 2000 से लेकर 2009 तक लगातार तीन बार विधायक चुने जाकर हैट्रिक बनाई और बीजद- भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री और सदन में मुख्य सचेतक रहे।

वर्ष 2014 के चुनाव में जयनारायण को बीजद की डॉ. रासेश्वरी पाणिग्राही से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन वर्ष 2019 के चुनाव में उन्होंने बीजद की डॉ.पाणिग्राही को परास्त कर फिर से विधायक बने।

भाजपा आठवीं बार बनाया दलीय उम्मीदवार

हाल के कुछ वर्षों में विधायक जयनारायण मिश्र अपनी बिमारी का इलाज कराने संबलपुर से बाहर रहे और इसी दौरान कुछ नेताओं ने अपनी शक्ति बढ़ाने लगे।

एक महीने पहले वापस संबलपुर लौटे जयनारायण इसकी परवाह किए बगैर अपना काम करते रहे और उनकी लोकप्रियता और योग्यता को देखते हुए भाजपा ने आठवीं बार उन्हें दलीय उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें-

BJP Candidates List For Odisha Assembly Elections : ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवारों का एलान, देखें सूची 

Odisha Politics: ओडिशा में कांग्रेस के इस नेता ने दिया इस्‍तीफा, इस वजह से पार्टी का जताया आभार