Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: आज होगा जमीन से हवा में प्रहार करने वाली अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण, सभी तैयारियां पूरी

आज बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित बालेश्वर के अंतर्गत चांदीपुर नामक स्थान के आई टी आर परिसर में स्थित लॉन्चिंग कंपलेक्स तीन से जमीन से हवा में प्रहार करने वाले एक अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण किया जाएगा । इसके लिए जिला प्रशासन जिला पुलिस तथा आई टी आर के वरिष्ठ अधिकारियों की एक मिलित बैठक भी संपन्न हो चुकी है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 06:06 AM (IST)
Hero Image
आज होगा जमीन से हवा में प्रहार करने वाली अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण (फोटो- डीआरडीओ)

 लावा पांडे, बालेश्वर। गुरुवार 12 तारीख को बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित बालेश्वर के अंतर्गत चांदीपुर नामक स्थान के आई टी आर परिसर में स्थित लॉन्चिंग कंपलेक्स तीन से जमीन से हवा में प्रहार करने वाले एक अत्याधुनिक मिसाइल का परीक्षण किया जाएगा । इसके लिए जिला प्रशासन , जिला पुलिस तथा आई टी आर के वरिष्ठ अधिकारियों की एक मिलित बैठक भी संपन्न हो चुकी है।

चांदीपुर के परीक्षण स्थल के निकट ढाई किलोमीटर इलाके में आने वाले छह गांव जिनमे जयदेव कस्बा पाही, शाहजहां नगर पाई , भीमपुर पाई, टुंड्रा पाही , खडू पाहि एवं कुसमुली नामक गांव के 3100 लोगों को आगामी कल एक दिन के लिए तीन अलग-अलग स्थाई शिविरों में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से विधिवत लाउडस्पीकर के जरिए उक्त इलाके में प्रचार किया गया है , तथा वहां पर रहने वाले लोगों को सूचना भी दिया गया है।

इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात

लोगों को अस्थाई शिवरों में लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। जिला प्रशासन की ओर से अस्थाई शिवरों में आने वाले लोगों के सुविधा के लिए 100 से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है । इसी तरह उक्त इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा ।

इन लोगों को अस्थाई शिविरों में जिला प्रशासन की ओर से ले जाने की विधिवत व्यवस्था की गई है , तथा जब तक मिसाइल का प्रशिक्षण समाप्त नहीं हो जाता तब तक उन्हें अस्थाई शिवरों में ही रखा जाएगा। अस्थाई शिवरों में आई टी आर की ओर से पीने का पानी, दोपहर का भोजन, इत्यादि उक्त लोगों के लिए व्यवस्था किया जाएगा।

लोगों को एक दिन का मुआवजा भी दिया जाएगा

अस्थाई तौर पर शिविरों में लाने वाले लोगों को उन्हें एक दिन का मुआवजा भी दिया जाएगा , वयस्कों के लिए मुआवजा की राशि ज्यादा रहती है, उससे कम बच्चों के लिए , तथा पशुओं के लिए भी चारा इत्यादि और खाने-पीने की व्यवस्था किया जाता है। इस मिसाइल के परीक्षण को देखते हुए बालेश्वर के जिलाधीश मयूर सूर्यवंशी तथा बालेश्वर की एसपी सागरिका नाथ समेत आई टी आर से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों का एक मिलित बैठक संपन्न हो चुका है।

गुप्त तरीके से मिसाइल परीक्षणों को कर रहा भारत

उल्लेखनीय है कि भारत अपने सभी मिसाइल परीक्षणों को काफी गुप्त तरीके से कर रहा है। कल कौन से मिसाइल का परीक्षण होगा अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है , लेकिन भारत समय-समय पर जितने भी मिसाइल का परीक्षण करता आ रहा है सारे मिसाइल को समय की मांग के अनुसार उनमें आधुनिकरण किया जा रहा है, जैसे कि प्रहार करने की क्षमता , विस्फोटक ढोने की ताकत, तथा एक से कई बार आक्रमण करने जैसे अत्याधुनिकतौर तरीके और आधुनिकरण से उन मिसाइलो को लैस किया जा रहा है। कल सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच किसी भी समय उक्त मिसाइल का परीक्षण किया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर