Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha New Liqour Policy: ओडिशा में जल्द लागू की जाएगी नई शराब नीति, पुरानी से कितनी होगी अलग; पढ़ें डिटेल

ओडिशा में जल्द ही नई आबकारी नीति को लागू किया जाएगा। 2024-25 आर्थिक वर्ष के लिए तत्कालीन बीजद सरकार ने अप्रैल से जुलाई महीने तक आबकारी नीति लागू किया था और इस नीति की अवधी को बढ़ा दिया गया है। राज्य आबकारी विभाग की विशेष सचिव अर्चना दास पटनायक ने आबकारी नीति 2024-25 की अवधि के बारे में आबकारी आयुक्त को अवगत करा दिया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 04 Aug 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में जल्द ही नई शराब नीति होगी लागू (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुनवेश्वर। राज्य की सत्ताधारी भाजपा सरकार अपनी आबकारी नीति लाएगी। इसमें समय लग रहा है। ऐसे में पूर्व बीजद सरकार की जो आबकारी नीति थी।

उसकी अवधि को और एक महीने तक नई भाजपा सरकार ने बढ़ा दिया है। 2024-25 आर्थिक वर्ष के लिए तत्कालीन बीजद सरकार अप्रैल से जुलाई महीने तक आबकारी नीति लागू की थी।

राज्य आबकारी विभाग की विशेष सचिव अर्चना दास पटनायक ने प्रचलित ओडिशा आबकारी नीति 2024-25 की अवधि को और एक महीने तक के लिए बढ़ाए जाने को लेकर आबकारी आयुक्त को अवगत करा दिया है।

उन्होंने कहा है कि 31 अगस्त तक प्रचलित दर पर विभिन्न शुल्क के साथ गाइडलाइन कार्यकारी की गई है। ग्रामीण क्षेत्र में नई शराब दुकान खोलने के ऊपर प्रतिबंध जारी रहने के संदर्भ में भी आबकारी आयुक्त को सूचति कर दिया है।

नई आबकारी नीति में क्या होगा बदलाव

वहीं राज्य आबकारी विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य की मोहन चरण माझी सरकार अब अपनी आबकारी नीति लाने पर काम कर रही है।

राज्य में नई शराब की दुकानें खोलने पर सख्ती और शराब की दुकानों की संख्या में समय-समय पर कटौती और बीजद सरकार के लॉटरी सिस्टम में 5 साल के लाइसेंस आदि में व्यापक बदलाव होने की संभावना है।

31 अगस्त तक बढ़ाई गई शिक्षा नीति

इसके अलावा, भाजपा सरकार ने पिछली बीजद सरकार की तरह राजस्व संग्रह के लिए आबकारी शुल्क पर निर्भरता को कम करने की भी योजना बनाने की बात पता चली है।

गौरतलब है कि हर साल 31 मार्च से पहले राज्य सरकार नई आबकारी नीति की घोषणा करती है। हालांकि, इस साल आम चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार ने 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक आबकारी नीति की घोषणा की थी। जिसे अब 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।

ये भी पढ़ें-

HSEC Exam Pattern: बदला जाएगा 12वीं क्लास का एग्जाम पैटर्न, सिलैबस भी होगा चेंज; सभी यूनिट से पूछे जाएंगे सवाल

Odisha New DGP: वाई. बी. खुरानिया होंगे ओडिशा के नए डीजीपी, केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने अधिसूचना की जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर