Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: हीराकुद बांध के 22 गेट खुलने से महानदी उफान पर, लोगों के लिए चेतावनी जारी

हीराकुद बांध के 22 गेट खोलकर महानदी में बाढ़ का पानी छोड़े जाने से महानदी उफान पर है और महानदी तट के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है। इसे लेकर संबलपुर जिला प्रशासन की ओर से निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क करने समेत कुछ परिवार को सुरक्षित स्थानों में रहने भेज दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 16 Sep 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
हीराकुद बांध के 22 गेट खुलने से महानदी उफान पर (फाइल फोटो)

संबलपुर संवाद सूत्र। हीराकुद बांध के 22 गेट खोलकर महानदी में बाढ़ का पानी छोड़े जाने से महानदी उफान पर है और महानदी तट के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है। इसे लेकर संबलपुर जिला प्रशासन की ओर से निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क करने समेत कुछ परिवार को सुरक्षित स्थानों में रहने भेज दिया गया है।

शुक्रवार की शाम, हीराकुद बांध नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुरुवार की सुबह से शुक्रवार की सुबह तक हीराकुद बांध के ऊपरी मुहाने पर 72.78 मिमी और निचले मुहाने पर 46.80 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

ऊपरी मुहाने पर हुई बारिश का पानी हीराकुद बांध के जलभंडार में प्रवेश करने से बांध का जलस्तर बढ़ने लगा है। इसे देखते हुए शुक्रवार के पूर्वान्ह बांध के 6 और गेट खोलकर कुल 20 गेटों से महानदी में पानी छोड़ा जा रहा था। शाम के समय जलभंडार में प्रवेश करते पानी की मात्रा अधिक होने के बाद और 2 गेटों को खोला गया। ऐसे में, कुल मिलाकर अबतक बांध के 22 गेटों से महानदी में पानी छोड़ा जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बांध के जलभंडार का जलस्तर 627.91 फुट रिकॉर्ड किया गया। इस दौरान बांध के जलभंडार में प्रति सेकंड 2 लाख 96 हजार 663 घनफुट पानी प्रवेश कर रहा था और 3 लाख 53 हजार 842 घनफुट पानी महानदी में छोड़ा जा रहा था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें