Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Election News: ओडिशा में तीसरे चरण के 126 उम्मीदवार करोड़पति, इतने प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले हैं दर्ज

ओडिशा में तीसरे चरण में 42 विधानसभा सीटों पर 25 मई को मतदान होगा और इस चरण में 383 विधायक उम्मीदवार चुनाव मैदान में खड़े हुए हैं। एडीआर और ओडिशा इलेक्शन वॉच ने इनमें से 381 के हलफनामों का विश्लेषण किया है जिसमें पता चला है कि इन प्रत्याशियों में 126 विधायक करोड़पति हैं। 86 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 19 May 2024 12:00 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा में तीसरे चरण के 126 उम्मीदवार करोड़पति (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में तीसरे चरण का मतदान 25 मई को होगा। इस चरण में 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 383 विधायक उम्मीदवार हैं। एडीआर और ओडिशा इलेक्शन वॉच ने उनमें से 381 के हलफनामों का विश्लेषण किया।

तीसरे चरण के चुनाव में 126 विधायक यानी 33 फीसदी विधायक करोड़पति बताए गए हैं। केंदुझर चंपुआ से बीजद विधायक उम्मीदवार सनातन महाकुड़ तीसरे चरण में सबसे अमीर विधायक उम्मीदवार हैं। उनकी संपत्ति 227.67 करोड़ रुपये है।

दूसरे और तीसरे नंबर पर ये हैं सबसे धनी उम्मीदवार

घसीपुरा से निर्दलीय उम्मीदवार सौम्य रंजन पटनायक 122.86 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस चरण में विधायक पद के दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। प्रत्यूषा राजेश्वरी सिंह 120.56 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ नयागढ़ से तीसरी धनी विधायक उम्मीदवार हैं।

इनके खिलाफ हैं गंभीर आपराधिक मामले दर्ज 

381 विधायकों में से 100 उम्मीदवार यानी 26 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले हैं। 86 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। चार लोगों पर हत्या का आरोप लगाया गया है।

26 लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास के मामले दर्ज हैं, जबकि 28 लोगों के खिलाफ महिलाओं के खिलाफ मामले दर्ज हैं। यहां तक कि एक व्यक्ति के खिलाफ दुष्कर्म का मामला भी है।

सबसे गरीब और अशिक्षित प्रत्याशी

कटक बड़ंबा से समृद्ध ओडिशा की तरफ से विधायक उम्मीदवार कैलाश चन्द्र नायक सबसे गरीब विधायक उम्मीदवार हैं। उनके पास 1 हजार रुपया है। तीसरे चरण में विधायक उम्मीदवार में से 2 उम्मीदवार स्कूल नहीं गए हैं। दो उम्मीदवार पांचवीं भी पास नहीं किए हैं।

ये भी पढ़ें-

Odisha में कल होगा इन सीटों पर मतदान, 20 फीसदी बूथ संवेदनशील; केंद्रीय सुरक्षा बलों की 102 कंपनियां तैनात

Odisha की इस लोकसभा सीट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, चुनाव को लेकर पुलिस मुस्तैद; दो दिग्गजों के बीच होगी कांटे की टक्कर