Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा पुलिस के नए पुलिस डीजीपी इंचार्ज के तौर पर अरुण कुमार षड़ंगी ने संभाला कार्यभार, कहा- कई अहम मुद्दों पर होगा काम

ओडिशा पुलिस के नए पुलिस डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) इंचार्ज के तौर पर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरुण कुमार षड़ंगी ने रविवार के अपराह्न को कार्यभार संभाला है। इसी के साथ डीजीपी सुनील कुमार को विदाई दी गई। मौके पर अरुण कुमार षड़ंगी ने कहा कि माओवादीसाइबर अपराध महिलाओं के प्रति हिंसा अनुशासन जैसे मुद्दों पर जोर दिया जाएगा। इस दौरान डीजीपी सुनील कुमार बंसल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 01 Jan 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
राज्य पुलिस मुख्यालय परिसर में विदायी डीजीपी से कार्य भार संभालते पुलिस विभाग के नए डीजीपी अरुण कुमार षडंगी ।

संवाद सहयोगी, कटक। ओडिशा पुलिस के नए पुलिस डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) इंचार्ज के तौर पर वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरुण कुमार षड़ंगी ने रविवार के अपराह्न को कार्यभार संभाला है। रविवार को कटक बक्सी बाजार में मौजूद पुलिस मुख्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए विदाई डीजीपी सुनील कुमार बंसल से विधिवत अपना कार्यभार संभाला है।

डीजीपी सुनील कुमार ने साझा किया अपना अनुभव

पूर्व डीजीपी सुनील कुमार बंसल और डीजीपी इंचार्ज अरुण कुमार षड़ंगी पुलिस मुख्यालय परिसर में मौजूद सहिद स्मारक स्तंभ के पास जाकर सबसे पहले शहीद पुलिस कर्मचारी व अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पण किया।उसके पश्चात विदाई डीजीपी सुनील कुमार बंसल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। फिर पश्चात दोनों डीजीपी राज्य के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों से भेंट किया।

इसके अलावा राज्य पुलिस के वरिष्ठ ओपीएस अधिकारी एवं मुख्यालय परिसर में कार्य करने वाले कर्मचारियों से मुलाकात की। इस मौके पर विदाई डीजीपी सुनील कुमार बंसल ने अपने 2 साल की कार्यकाल के तजुर्बे के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान माववादी और नक्सल समस्या को राज्य पुलिस दमन करने में काफी हद तक सफलता प्राप्त किया है।

इसके अलावा रथ यात्रा, साइबर अपराध जैसे कई चुनौतियों को निपटाने में राज्य पुलिस के कर्मचारी और अधिकारियों को सफलता प्राप्त हुई। उनके 2 साल के कार्यकाल के दौरान उन्हें हर तरह का सहयोग मिला । खास तौर पर राज्य सरकार और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन पर जो भरोसा जताया। उसी के चलते वह सफलता के साथ 2 साल का कार्यकाल पूरा किया है।

नक्सलियों से निपटने में राज्‍य पुलिस ने किया शानदार काम

राज्य सरकार की ओर से पुलिस विभाग को अधिक मजबूत करने के लिए हर तरह की मदद दी जा रही है । 30 से अधिक नई थाने की निर्माण कार्य व उद्घाटन पिछले 2 साल के दौरान किया गया । इसके अलावा पुलिस विभाग के तमाम बुनियादी व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार की ओर से तमाम सहयोग मिला।

इस मौके पर पुलिस महानिदेशक इंचार्ज के तौर पर कार्यभार संभालने वाले 1990 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरुण कुमार षड़ंगी ने गण माध्यम को जानकारी देते हुए कहा कि पिछले 2 सालों के अंदर राज्य पुलिस विभिन्न क्षेत्र में सफलता प्राप्त किया है। खास तौर पर वामपंथी ताकतों से माओवादी, नक्सलियों से निपटने में पुलिस सफल हुई है। आने वाले दिनों में उसके खिलाफ पुलिस की ओर से मुहिम जारी रहेगा।

इसके अलावा, साइबर अपराध महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा जैसे मुद्दों को गंभीरता के साथ लेते हुए उसका मुकाबला करेगी ओडिशा पुलिस जारी रखेगा। आगे किस प्रकार से पुलिस की जांच को और अधिक बेहतर किया जा सके और अनुशासन को अच्छी तरह से राज्य भर में पालन किया जा सके आदि कई पहलुओं पर राज्य पुलिस की ओर से निश्चित तौर पर अहमियत दी जाएगी और उसी के हिसाब से आगे कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: घबराएं नहीं! भाजपा के सत्ता में आने पर मिलेगा चिटफंड का पैसा वापस, ओडिशा BJP अध्‍यक्ष ने कहा- 24 घंटे के भीतर पारित होगा अध्यादेश

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले BJP और BJD में गठबंधन की कितनी है संभावना, भाजपा सांसद ने कर दिया साफ