Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Puri Jagannath Mandir: जगन्नाथ मंदिर के नए मुख्य प्रशासक बनते ही एक्शन में अरविंद पाढ़ी, दे दिया बड़ा निर्देश

Puri Jagannath Temple विश्व प्रसिद्ध पुरी जगन्नाथ मंदिर के नए मुख्य प्रशासक अरविंद पाढ़ी को बनाया गया है। शुक्रवार को कार्यभार संभालते ही नया निर्देश जारी किया है। इसके तहत अब रथ पर मोबाइल का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति नहीं कर सकेगा। साथ ही रथ पर सवार व्यक्ति के सेल्फी लेने पर रोक लगाने का निर्देश दिया गया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank Shekhar Updated: Fri, 12 Jul 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
मीडिया से बात करते पुरी जगन्नाथ मंदिर के नए मुख्य प्रशासक अरविंद पाढ़ी। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Puri Jagannath Temple पुरी जगन्नाथ रथ पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति नहीं कर सकेगा। इसके साथ ही रथ पर सवार होकर कोई सेल्फी भी नहीं ले सकता है। हमारे पास मौजूद उपबंधों में इसका स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है। पुरी जगन्नाथ मंदिर के नए मुख्य प्रशासक अरविंद पाढ़ी ने शुक्रवार को कार्यभार संभालते ही यह निर्देश जारी किया है।

उन्होंने कहा कि गैर-सेवादार रथ के ऊपर मोबाइल फोन ले जाते नजर आ रहे हैं। इस तरह के अभद्र व्यवहार में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सेवा से जुड़ा ना होने वाले कोई भी व्यक्ति रथ के ऊपर नहीं चढ़ेगा। इसके लिए हम सेवादारों का सहयोग चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि वे हमारे साथ सहयोग करेंगे। ताकि हमारी संस्कृति का प्रचार करने के बजाय निंदा न हो।

घटना की जांच के लिए कमेटी की गठन

पुरी जगन्नाथ मंदिर के मुख्य प्रशासक ने कहा कि रथयात्रा के दौरान हुई अप्रिय घटना के लिए हम ठाकुर से माफी मांगते हैं। इसके लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। हम कमेटी की रिपोर्ट आने तक इंतजार करेंगे। मंदिर प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि घटना की पुनरावृत्ति न हो।

उन्होंने आगे कहा कि प्रभु के अन्य रीति-नीति को सुचारु रूप से पूरा किया जाएगा। सबसे ज्यादा जोर इस बात पर होगा कि श्रीजिउ की नीतियां व्यवस्थित तरीके से कैसे संपन्न हों, सर्वोच्च प्राथमिकता इस बात को दी जाएगी कि सभी नियमों और विनियमों का पालन कैसे किया जाए। 

2014 में अरविंद पाढ़ी मंदिर के थे मुख्य प्रशासक 

गौरतलब है कि मंदिर के नए मुख्य प्रशासक के रूप में पदभार संभालने वाले अरविंद पाढ़ी ने गुंडिचा मंदिर का दौरा किया। अरविंद पाढ़ी को वीर विक्रम यादव के स्थान पर जगन्नाथ मंदिर प्रशासन का मुख्य प्रशासक नियुक्त किया गया है। 2014 में अरविंद पाढ़ी मंदिर के मुख्य प्रशासक थे। उन्हें मंदिर के मुख्य प्रशासक के रूप में काफी अनुभव है।

ये भी पढ़ें- 

Puri Jagannath Mandir: रत्न भंडार खोलने की तारीख तय! मंदिर प्रबंधन समिति के इस कदम के बाद हलचल तेज

Jagannath Rath Yatra 2024: भाई-बहन के साथ मौसी के घर पहुंचे भगवान जगन्नाथ, भक्तों को आज से मिलेगा आड़प दर्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर