Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आम चुनाव से पहले BJD को बड़ा झटका: वरिष्ठ विधायक तथा पूर्व मंत्री प्रेमानंद नायक ने पार्टी से दिया इस्तीफा

आम चुनाव से पहले ओडिशा की सत्तारूढ़ पार्टी बीजद को बड़ा झटका लगा है। वरिष्ठ विधायक तथा पूर्व मंत्री प्रेमानंद नायक ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्‍होंने पार्टी पर लगाया अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि विधायक होने के बावजूद अपनी क्षेत्र की समस्या के बारे में मुख्यमंत्री से मिलने का उन्‍हें कभी समय नहीं मिला।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 09 Feb 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
तेलकोई विधायक प्रेमानंद नायक और मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता, पूर्व मंत्री तेलकोई विधायक प्रेमानंद नायक ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। प्रेमानंद नायक ने बीजद की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि पार्टी उन्हें दरकिनार कर रही थी, ऐसे में मैंने अपना इस्तीफा दे दिया है।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और संगठन सचिव को ई-मेल के जरिए पिछले साल 12 अक्टूबर को हमने अपना इस्तीफा पत्र भेजा था। हालांकि, बीजद से इस्तीफा देने के बाद विधायक प्रेमानंद नायक ने अपने राजनीतिक भविष्य के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

अब किस पार्टी का दामन थामेंगे प्रेमानंद? 

गौरतलब है कि आम चुनाव को अब महज कुछ ही महीने बचे हैं, ऐसे में प्रेमानंद के इस्तीफे की चर्चा तेज हो गई है। क्या प्रेमानंद किसी अन्य पार्टी में शामिल होंगे? उनकी नई पार्टी कौन सी होगी, ऐसे सवाल उठने लगे हैं।

पिछले कुछ महीनों से चर्चा थी कि प्रेमानंद नायक ने अपना इस्तीफा पार्टी अध्यक्ष को भेज दिया है, लेकिन बीजद से किसी ने भी इस बारे में मुंह नहीं खोला। जनसंपर्क मार्च और बीजद स्थापना दिवस समारोह दोनों में प्रेमानंद को नहीं देखा गया था।

बीजद हर साल गांधी जयंती से दो नवंबर तक पदयात्रा का आयोजन करती है। यह मार्च इस साल तेलकोई विधानसभा क्षेत्र के हरिचंदनपुर प्रखंड में भी निकाला गया था। इसमें विधायक प्रेमानंद नायक शामिल नहीं हुए।

जिसके खिलाफ चुना लड़ा था मैंने उसे पार्टी में दी जगह: प्रेमानंद

नायक ने 2009 और 2019 में बीजद के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता था। नवीन पटनायक के 5वें कार्यकाल के दौरान, उन्हें कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा मंत्री भी बनाया गया था।

नायक ने कहा है कि मैं एक मंत्री था, अपने निर्वाचन क्षेत्र में प्रचलित समस्याओं को बारे में मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करना चाहता था, मगर फिर भी मैं मुख्यमंत्री से नहीं मिल पाया। बाद में, पार्टी में ऐसे व्यक्ति को शामिल किया गया जिसके खिलाफ मैंने चुनाव लड़ा था।

पार्टी में नहीं कोई एकता: प्रेमानंद

उन्होंने कहा कि बीजद का गठन होने के बाद से पार्टी तेलकोई में चुनाव जीतती आ रही है इसलिए, मुझे समझ में नहीं आता कि धनुर्जय सिदू को क्यों शामिल करना पड़ा जो दो बार चुनाव हार चुके हैं। वह धीरे-धीरे पार्टी में दरार डाल रहे थे।

मैंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से उनके बारे में बात करने की कोशिश की, लेकिन सभी ने मुझे नजरअंदाज कर दिया। जो एकता कभी थी,वह अब पार्टी में नहीं है। इसलिए, मैंने अपना इस्तीफा देने का मन बना लिया।

यह भी पढ़ें: ओडिशा में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 3 सीट पर इन नामों की चर्चा के बीच बीजद को जीत की उम्मीद

यह भी पढ़ें: पहले दिलासा फिर गाली गलौज... महिला संग बदसलूकी के जुर्म में ओडिशा के कृषि मंत्री के खिलाफ FIR, बेटे के सामने दी भद्दी गाली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर