Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं बिल गेट्स, सीएम पटनायक से करेंगे मुलाकात; इस चीज का करेंगे अध्‍ययन

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वह मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक से भी मिलेंगे। इसी के साथ वह इस विषय पर भी गौर फरमाएंगे कि राज्‍य कृषि विभाग कृषि विकास के लिए किस प्रकार से योजनाओं को लागू कर रहा है जिससे कृषि योजनाओं को जमीनी स्तर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाया जा रहा है।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 26 Feb 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स।

जासं, भुवनेश्वर। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ओडिशा दौरे पर आ रहे हैं। वह 28 फरवरी को ओडिशा पहुंचेंगे और कृषि भवन में कृषि समीक्षा केन्द्र का परिदर्शन करेंगे। इसके साथ ही राज्य में जो कृषि विकास हुआ है, उसका भी अनुध्यान करेंगे।

इस वजह से ओडिशा आ रहे हैं बिल गेट्स

खासकर राज्य का कृषि विभाग कृषि के विकास के लिए किस प्रकार से योजनाओं को लागू कर रहा है, बिल गेट्स उसका अनुध्यान करेंगे। राज्य सरकार की योजनाओं में कालिया, मिशन शक्ति, मुख्यमंत्री कृषि योजना, कृषि विविधिकरण, माटी की गुणवत्ता को लेकर खेती, 180 ब्लाॅक में मिलट मिशन, महिला किसान के आत्म निर्भरता, मांडिया के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुए प्रचार प्रसार एवं मिली सफलता को जानने के लिए बिल गेड्स ओडिशा आ रहे हैं।

मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक से मिलेंगे बिल गेट्स

राज्य सरकार इतने कम समय में इतनी कृषि योजना को जमीनी स्तर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किस प्रकार से पहुंचायी है, उसकी भी वे जानकारी लेंगे। यह बात कृषि सलाहकार रामचंद्र पंडा ने कही है। उनका मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी मिलने का कार्यक्रम है।

2017 में ओडिशा सरकार ने छोटे किसानों और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से कृषि की बेहतरी के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

इसके जरिए वैषयिक प्रणाली में छोटे किसानों की आय को बढ़ाने के लिए योजना बनायी गई थी। बिल गेट्स फाउंडेशन इसके लिए तकनीकी सहयोग ओडिशा को मुहैया करा रहा है।

यह भी पढ़ें: ओडिशा आ रही हैं राष्‍ट्रपति मुर्मु, इन सभी जिलों का करेंगी दौरा; ब्‍लूू बुक के तहत दी जाएगी सुरक्षा

यह भी पढ़ें: PM Modi: Man Ki Bat कार्यक्रम में ओडिशा के दंपती की चर्चा, इस वजह से प्रधानमंत्री मोदी ने जमकर की तारीफ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें