Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: 'राजनीतिक इतिहास में नया रिकॉर्ड स्थापित करेगी जनता', कैबिनेट मीटिंग में CM पटनायक का भाषण

राज्य की कैबिनेट में लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले शनिवार को सात विभागों के 14 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। इस कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भाषण दिया। सीएम ने कहा कि राज्य की जनता अपने साथियों के साथ एक दशक का सपना लेकर अगले कुछ महीनों में देश के राजनीतिक इतिहास में एक नया रिकार्ड स्थापित करेगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 16 Mar 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
कैबिनेट मीटिंग में प्रदेश के सीएम नवीन पटनायक ने दिया भाषण (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। CM Patnaik Speech In Cabinet Meeting: आम चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले राज्य कैबिनेट ने शनिवार को सात विभागों के 14 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी।

इस कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि राज्य की जनता अपने साथियों के साथ एक दशक का सपना लेकर अगले कुछ महीनों में देश के राजनीतिक इतिहास में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने जा रही है।

सीएम पटनायक ने दिया लंबा भाषण

दूसरे शब्दों में कहें तो नवीन पटनायक ने भरोसा जताया है कि वह आगामी चुनाव जीतकर अप्रत्यक्ष रूप से देश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड हासिल कर लेंगे। कैबिनेट की बैठक में नवीन ने अपने साथियों के सामने अंग्रेजी में करीब 2,000 शब्दों (1967 शब्दों) का लंबा भाषण देकर अपने साथियों को अपना सर्टिफिकेट देने की कोशिश की है।

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने सहयोगियों को यह बताने की भी कोशिश की कि चक्रवात से प्रभावित गरीब राज्य ओडिशा का मुख्यमंत्री बनने के बाद चुनौतियों का सामना करते हुए विकास को गति दी है। बीजू बाबू के विजन ने राज्य के 4.5 करोड़ परिवार के सदस्यों की जीवन शैली को बदलने का मार्गदर्शन दिया है।

ओडिशा है आज प्रगतिशील राज्य- सीएम पटनायक 

आज ओडिशा को देश का सबसे प्रगतिशील राज्य माना जाता है और ओडिशा के मॉडल के उदाहरण विभिन्न क्षेत्रों में दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले पांच वर्ष सिद्धांत पर आधारित रहे हैं।

इतिहास में इस अवधि को एक मील के पत्थर के रूप में याद किया जाएगा जिसने ओडिशा को परिवर्तन और समृद्धि के रास्ते पर आगे बढ़ाया है। यह परिवर्तन पूरे राज्य और सभी वर्गों के लोगों में परिलक्षित होता है।

ओडिशा का भविष्य है उज्जवल- मुख्यमंत्री

स्वच्छ शासन और प्रौद्योगिकी के अधिक उपयोग के माध्यम से, हमारी टीम ने बहुत कम समय में उल्लेखनीय अंतर किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा का भविष्य उज्जवल है। हम 2036 में प्रांत के गठन की शताब्दी मनाने जा रहे हैं।

तब तक हम चाहते हैं कि ओडिशा सभी क्षेत्रों में नंबर एक बन जाए। अगला दशक युवाओं का है। हमें युवाओं की आकांक्षाओं को महत्व देना होगा और उन्हें सर्वोत्तम शिक्षा और रोजगार के अवसर प्रदान करने होंगे। उन्हें अपने सपनों को साकार करने के लिए सशक्त बनाना होगा।

सीएमन ने युवाओं पर कही ये बातें

राज्य के युवा नए ओडिशा का निर्माण करेंगे। एक ऐसा राज्य जो सभी क्षेत्रों में मानदंड स्थापित करेगा और अपने लोगों के लिए समृद्धि लाएगा। नवीन ने अपने भाषण में चतुराई से यह बताने से परहेज नहीं किया कि वह आने वाले दिनों में देश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड हासिल करेंगे।

अगले कुछ महीनों में ओडिशा के लोग इस देश के राजनीतिक इतिहास में एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहे हैं। ओडिशा के लोगों के गहरे विश्वास ने मुझे हमेशा धन्य और विनम्र बनाया है, जिसने मुझे और अधिक मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

अपनी सरकार की तारीफ की

अगले 10 साल ओडिशा के भविष्य के लिए निर्णायक होंगे। हम एक सशक्त ओडिशा की तरफ अग्रसर होंगे जो आधुनिक, गतिशील और जवाबदेह होगा। यह हमारी महिलाओं और बच्चों, उद्यमियों, किसानों और आदिवासियों के लिए होगा।

हम एक सुरक्षित नींव और मजबूत पंखों के साथ ओडिशा की शुरुआत करेंगे। आप सभी के आशीर्वाद से रथ आगे बढ़ेगा। ऐसी कई बातें कहकर नवीन पटनायक ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के सामने अपनी सरकार की तारीफ की।

ये भी पढ़ें- SCB मेडिकल में पहली बार 'फाइलेरिया' का सफल ऑपरेशन, मरीज का पैर हुआ ठीक... 16 साल से पीड़ित थी मरीज

ये भी पढ़ें- जहां रखी थी EVM... वहां फोड़ा गया बम, सुंदरगढ़ जिला निर्वाचन उपमंडल अधिकारी पर लगे गंभीर आरोप