Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM पटनायक ने 'कलश यात्रा' का किया शुभारंभ, PM मोदी का जताया आभार; बोले- देशभक्ति की भावना जागृत करेगी अमृत वाटिका

ओडिशा में शुक्रवार को कलश यात्रा शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस यात्रा को हरी झंडी दिखाई है। इस यात्रा की शुरुआत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अवसर पर किया गया हैं। इस दौरान ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का भारत शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की देन है। वे हमारे मन में सदैव अमर रहेंगे।

By Kamal Kumar BiswasEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sat, 28 Oct 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
CM पटनायक ने 'कलश यात्रा' का किया शुभारंभ, PM मोदी का जताया आभार

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के राज्यव्यापी उत्सव के अवसर पर 'अमृत कलश यात्रा' की शुरुआत की। कलश यात्रा आज से नई दिल्ली तक यात्रा शुरू करेगी, जहां देश और राज्य के सभी पंचायतों से एकत्रित पवित्र मिट्टी का उपयोग करके एक अमृत वाटिका की स्थापना की जाएगी।

देश के कोने-कोने से 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर निकलने वाली 'अमृत कलश यात्रा' के भी दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अंतिम चरण के अवसर पर लोक सेवा भवन कन्वेंशन सेंटर में 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान का समापन समारोह मनाया गया।

'ओडिशा एक पवित्र भूमि है'

इस मौके पर संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का भारत हमारे शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की देन है। वे हमारे मन में सदैव अमर रहेंगे। देश के अनगिनत शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए सीएम ने कहा कि ओडिशा एक पवित्र भूमि है, जिसमें देश की आजादी और मातृभूमि की आन-बान-शान के लिए अनेक वीर शहीद हुए हैं।

वीर भूमि के सम्मान में आयोजित यह कलश यात्रा हम सभी को देश की एकता और अखंडता के लिए काम करने के लिए प्रेरित करेगी। ओडिशा के मुख्यमंत्री ने इतने बड़े कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी दिया और कहा कि इस सारी पवित्र मिट्टी के संग्रह से नई दिल्ली में बनी अमृत वाटिका आने वाले दिनों में हर भारतीय के लिए तीर्थ स्थान मानी जाएगी।

'देशभक्ति की भावना जागृत करेगी अमृत वाटिका'

उन्होंने कहा कि यह अमृत वाटिका हर भारतीय में देशभक्ति की भावना जागृत करेगी और आने वाली पीढ़ियों को सेनानियों के बलिदान और मूल्यों से अवगत कराएगी। यह कार्यक्रम हमारे स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास को और उजागर करेगा और सभी को एक नया ओडिशा और एक नया भारत बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

इस अवसर पर पंचायती राज, सूचना जनसंपर्क मंत्री प्रदीप अमात, उड़िया भाषा, साहित्य एवं संस्कृति और पर्यटन मंत्री अश्विनी पात्रा, 5टी और नबीन ओडिशा के अध्यक्ष वीके पांडियन, विकास आयुक्त अनु गर्ग और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: भुवनेश्वर: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 'अमृत कलश यात्रा' विशेष ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, 270 कलश मिट्टी भरकर दिल्ली के लिए रवाना

यह भी पढ़ें: Scrub Typhus: आखिर क्‍यों ओडिशा में स्‍क्रब टाइफस की चपेट में आ रहे लोग, केंद्रीय जांच दल की रिपोर्ट से खुल गईं आंखें

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर