Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: हीराकुद बांध से महानदी में छोड़ा गया पानी, कई जिलों में मंडराया बाढ़ का खतर; प्रशासन अलर्ट

हीराकुद बांध में जलस्तर करीब 18 फुट तक बढ़ गया और रविवार को जलस्तर बढ़ने पर बांध के 20 गेट खोलकर पानी महानदी में छोड़ दिया गया। बता दें कि बांध में बाढ़ का पानी जमा हो गया था। बांध से पानी छोड़ने के बाद कई जिलों में बाढ़ का खतरा हो गया है और इन जिलों का प्रशासन भी अलर्ट हो गया है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 28 Jul 2024 03:21 PM (IST)
Hero Image
बांध के गेट खुलने पर निकलता बाढ़ का पानी

संवाद सहयोगी, संबलपुर। पिछले पांच दिनों के दौरान पश्चिम ओडिशा के संबलपुर, बरगढ़ और झारसुगुड़ा जिला समेत छत्तीसगढ़ प्रदेश में हुई बारिश हुई थी।

बारिश के कारण हीराकुद बांध का जलस्तर करीब 18 फुट तक बढ़ गया था। रविवार को यह पानी महानदी में छोड़ा जा रहा है। इसे लेकर महानदी के तट पर स्थित संबलपुर, सोनपुर, बऊद, अनुगुल, नयागढ़ और कटक जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है।

पूजा-अर्चना के बाद खोला गया गेट

रविवार के पूर्वान्ह के नौ बजे से अपरान्ह के दो बजे तक हीराकुद बांध परिसर में प्रचलित परंपरा के अनुसार पूजा अर्चना और भजन कीर्तन का आयोजन किया गया था। इसके बाद बांध का गेट खोले जाने की प्रक्रिया शुरु हुई।

इस अवसर पर, संबलपुर जिलाधीश अक्षय सुनील अग्रवाल, उत्तरांचल पुलिस आईजी हिमांशु लाल, संबलपुर जिला पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार भामो, हीराकुद बांध के मुख्य अभियंता सुशील कुमार बेहेरा समेत अन्य अभियंता उपस्थित रहे। पुलिस अधीक्षक भामो ने नारियल फोड़कर गेट खोलने की प्रक्रिया को शुरु किया।

बांध का गेट खोलने की प्रक्रिया करते अधिकारी

कितना था जलस्तर?

हीराकुद बांध नियंत्रण कक्ष से प्राप्त जानकारी के अनुसार, रविवार के पूर्वान्ह नौ बजे जब बांध का सात नंबर का गेट खोला गया था, तब बांध के जलभंडार का जलस्तर 617.47 फुट था।

इस दौरान बांध के जलभंडार में प्रति सेकंड 2 लाख 94 हजार 856 घनफुट पानी प्रवेश कर रहा था। तब बांध के सात गेट से प्रति सेकेंड 1 लाख 45 हजार 717 घनफुट पानी महानदी में छोड़ा जा रहा था।

जलभंडार के जलस्तर को नियंत्रित करने की खातिर दोपहर 12 बजे और सात गेट खोले जाने के बाद अपरान्ह दो बजे और छह गेट खोले गए। खबर लिखे जाने तक बांध के 20 गेट से महानदी में बाढ़ का पानी छोड़ा जा रहा था, जिससे महानदी लबालब भर गई है।

ये भी पढे़ं-

ओडिशा में व्यापारी को महंगी पड़ी चाय की चुस्की! 17 किलो चांदी और 5 लाख रुपये से भरा बैग लेकर लुटेरे फरार

Agniveer Reservation: CM माझी का अग्निवीरों के लिए बड़ा एलान, अब ओडिशा में भी मिलेगा 10% आरक्षण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर