Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस नंबर से कॉल आए तो रिसीव करने की बिल्‍कुल भी न करें गलती, मिनटों में हो जाएंगे ठगी के शिकार; अलर्ट जारी

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए ओडिशा पुलिस ने चेतावनी जारी की है। पुलिस ने मोबाइल यूजर्स को अलर्ट रहते हुए प्‍लस 92 से शुरू हो रहे वाट्सएप कॉल को रिसीव न करने की चेतावनी दी है। इस पर एक्‍स हैंडल पर एक पोस्‍ट भी शेयर किया है। साइबर अपराधी अब एक नई तकनीक का इस्‍तेमाल कर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 16 May 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
प्लस 92 शुरू रहे विदेशी नंबर काल ना करें रिसीव

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Cyber Crime Alert : वाट्सएप पर प्लस 92 से शुरू हो रहे विदेशी नंबर से आने वाले फोन काॅल को रिसीव ना करने के लिए ओडिशा पुलिस ने गुरुवार को मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए चेतावनी जारी की है। ओडिशा पुलिस ने मोबाइल उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहने के लिए पुलिस एक्स हैंडल में इसकी जानकारी दी है।

ଅପରାଧୀମାନେ ଏବେ ଟଙ୍କା ଆଦାୟ କରିବା ପାଇଁ, WhatsApp କଲ କରିଵା ସହ ପୋଲିସ ଅଧିକାରୀଙ୍କ ଫଟୋ ବ୍ୟବହାର କରୁଛନ୍ତି । ଆପଣଙ୍କ ପ୍ରିୟଜନଙ୍କ ନାମରେ ଗୁରୁତର ଅପରାଧର ମିଥ୍ୟା ଅଭିଯୋଗ କରି,ଟଙ୍କା ଲୁଟିବା ପାଇଁ ନୂତନ କୌଶଳ ବ୍ୟବହାର କରୁଛନ୍ତି।

ସତର୍କ ରୁହନ୍ତୁ, ସଜାଗ ରୁହନ୍ତୁ । pic.twitter.com/Y2DMADJx9o

— Odisha Police (@odisha_police) May 16, 2024

साइबर अपराधी अब इस नए अंदाज में कर रहे ठगी

जानकारी के मुताबिक, विभिन्न जगहों से पुलिस अधिकारी का नाम लेकर ठगी करने की खबर आने के बाद ओडिशा पुलिस ने स्मार्ट फोन उपयोगकर्ताओं को सतर्क करने का निर्णय लिया है।

साइबर जालसाज इस नई तकनीक का इस्तेमाल खुद को पुलिस अधिकारी के रूप में पेश करके आम आदमी को ठगने के लिए कर रहे हैं और मोबाइल उपयोगकर्ताओं के स्वजनों के खिलाफ झूठे आरोप लगा रहे हैं इसलिए ओडिशा पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने और इस तरह के काॅल को स्वीकार न करने और कोई जानकारी साझा न करने की सलाह दी है।

दूरसंचार विभाग व संचार मंत्रालय ने भी किया अलर्ट जारी

इससे पहले दूरसंचार विभाग और संचार मंत्रालय ने अलर्ट जारी कर मोबाइल यूजर्स को वाट्सएप पर प्लस 92 से शुरू होने वाले विदेशी नंबरों से काल लेने में सतर्क रहने को कहा था।

संचार मंत्रालय द्वारा जारी सूचना में कहा गया है कि मोबाइल उपभोक्ताओं को गैरकानूनी कार्य में संपृक्त होने की बात कहकर ठग धमकी देते हैं, इससे सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

ये भी पढ़ें:

Anubhav Mohanty : केंद्रपाड़ा सांसद अनुभव मोहंती को हाई कोर्ट से मिली बड़ी राहत, अब पत्‍नी को जारी हुआ नोटिस

ओडिशा में चुनाव प्रचार के दौरान BJD नेता पर मधुमक्खियों ने बोला हमला, घायल 20 कार्यकर्ता अस्‍पताल में एडमिट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर