Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा आ रही हैं राष्‍ट्रपति मुर्मु, इन सभी जिलों का करेंगी दौरा; ब्‍लूू बुक के तहत दी जाएगी सुरक्षा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 28 तारीख को4 दिवसीय दौरे पर ओडिशा आ रही हैं। इस दौरान वह भुवनेश्वर सहित मयूरभंज केंदुझर बरहमपुर कटक और संबलपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगी। राष्‍ट्रपति चार दिवसीय दौरे पर ओडिशा आ रही हैं। उन्‍हें यहां ब्लू बुक के आधार पर सुरक्षा दी जाएगी। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 30 प्लाटून फोर्स भी तैनात किए जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 26 Feb 2024 12:34 PM (IST)
Hero Image
देश की महामहिम राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 28 तारीख को ओडिशा के 4 दिवसीय दौरे पर आ रही हैं। इस अवसर पर राष्ट्रपति भुवनेश्वर सहित मयूरभंज, केंदुझर, बरहमपुर, कटक और संबलपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी।

राष्‍ट्रपति को ब्‍लू बुक की सुरक्षा

राष्ट्रपति के ओडिशा दौरे से पहले कमिश्नरेट पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। अपने 4 दिवसीय ओडिशा दौरे के दौरान राष्ट्रपति विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी। इससे पहले ब्लू बुक के आधार पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। भुवनेश्वर के डीसीपी प्रतीक सिंह ने बताया कि रूट लाइन से शुरू करके, कारकेड, यातायात और पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

ये सभी राष्‍ट्रपति की सुरक्षा में रहेंगे तैनात

डीसीपी ने कहा कि राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 30 प्लाटून फोर्स तैनात की जाएगी। इसके अलावा 85 अधिकारी निगरानी के दायित्व में होंगे। 3 क्वीक रिस्पांस टीम, 2 स्पेशल टैक्टिकल यूनिट सुरक्षा दायित्व में होंगी।

इसी तरह, 12 अतिरिक्त डीसीपी, 25 एसीपी, 40 इंस्पेक्टर और 120 एसआई और एएसआई सुरक्षा व्यवस्था में होंगे। 160 ट्रैफिक और 150 होम गार्ड भी सुरक्षा में लगेंगे। राष्ट्रपति की ब्लू बुक गाइडलाइन के मुताबिक पूरे शहर को पुलिस कैंप में तब्दील कर दिया जाएगा।

सड़क मार्ग से होने वाले हैं राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम

राष्ट्रपति के सभी कार्यक्रम सड़क मार्ग से होने वाले हैं, ऐसे में उसी हिसाब से ट्रैफिक व्यवस्था की जाएगी। 27 फरवरी को कार्केड रिहर्सल किया जाएगा। कुल मिलाकर पांच दिवसीय राष्ट्रपति के दौरे को लेकर कमिश्नरेट पुलिस सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से दुरुस्त करने में अभी से लग गई है।

यह भी पढ़ें: BJD के टिकट के लिए कतार में 10,000 से अधिक उम्मीदवार, नेता प्रणब प्रकाश के ट्वीट पर मचा हंगामा

यह भी पढ़ें: Odisha Road Accident: बालेश्वर में दो वाहनों में आमने-सामने की भिड़त, कार के उड़े परखच्चे; दो की दर्दनाक मौत