Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elections 2024: ओडिशा में विधानसभा चुनाव की जमकर तैयारी, राउरकेला व रघुनाथपाली के दावेदारों ने कसी कमर

Elections 2024 ओडिशा में भाजपा और बीजद के बीच गठबंधन होने की अटकलों पर अब विराम लग गया है। गठबंधन नहीं होने से भाजपा व बीजद खेमे में उत्साह है। आगामी चुनावों के लिए दोनों पार्टी के उम्‍मीवारों ने कमर कस ली है। राउरकेला व रघुनाथपाली विस के दावेदारों में भी उत्‍साह चरम है। इन नेताओं के नामों पर चर्चा जोरो पर है।

By Mahendra Mahato Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 27 Mar 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
गठबंधन नहीं होने से भाजपा व बीजद खेमे में उत्साह।

जागरण संवाददाता, राउरकेला। ओडिशा में भाजपा और बीजद के बीच गठबंधन को लेकर लंबे समय तक कसरत चलती रही। टिकट मिलने और कटने को लेकर संशय बना हुआ था पर गठबंधन की संभावना खत्म होने तथा अपने-अपने पार्टी के उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा के बाद टिकट की दावेदारी करने वाले नेताओं के साथ समर्थकों में हर्ष है।

राजनीतिक पार्टियों ने कसी कमर

अब भाजपा, बीजद, कांग्रेस समेत अन्य दलों के नेता पार्टी टिकट के लिए कमर कस चुके हैं। आलाकमान के समक्ष अपनी दावेदारी के लिए सभी तरह के प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए दिल्ली से लेकर भुवनेश्वर तक की दौड़ लगा रहे हैं।

राउरकेला में ये हो सकते हैं बीजद के प्रत्‍याशी

सुंदरगढ़ जिले में राउरकेला और विधानसभा क्षेत्र में भाजपा और बीजद के बीच सीधे मुकाबले की संभावना है वहीं कांग्रेस के प्रत्याशी भी टक्कर देने के लिए तैयार हो रहे हैं।

राउरकेला विधानसभा क्षेत्र में बीजद की ओर से श्रम मंत्री तथा वर्तमान विधायक शारदा नायक तथा राज्य युवा कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष कुनो बिहारी दास का नाम सबसे ऊपर है।

शारदा नायक राउरकेला विधानसभा सीट से चार बार चुनाव जीत चुके हैं। 2004 व 2009 विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज किए थे वहीं 2014 में पूर्व मंत्री दिलीप राय से चुनाव हार गए थे। 2019 विधानसभा चुनाव में राउरकेला सीट पर फिर से उनका कब्जा हुआ।

ये थाम सकते हैं भाजपा की कमान

वहीं भाजपा की ओर से पूर्व नगरपाल निहार राय एवं प्रदेश प्रवक्ता धीरेन सेनापति टिकट की दौड़ में हैं। निहार राय इससे पहले भाजपा की टिकट से चुनाव लड़ चुके हैं एवं दूसरे स्थान पर रहे हैं। धीरेन सेनापति का पार्टी में अच्छी पकड़ है एवं पिछले चुनाव में अंतिम समय में इनका नाम सूची से हटाकर निहार राय को टिकट दिया गया था।

रघुनाथपाली विधानसभा क्षेत्र में बीजद की ओर से वर्तमान विधायक सुब्रत तरई लगातार 2014 एवं 2019 में चुनाव जीत कर अपनी दावेदारी कर रहे हैं एवं युवा नेता प्रशांत सेठी का नाम भी ऊपर है वे पिछले चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे अच्छा मुकाबला किया था। शारदा नायक के खास एवं युवा होने के कारण इन्हें टिकट मिलने की संभावना है।

वहीं भाजपा की ओर से प्रफुल्ल सुन्यानी, दुर्गा तांती एवं जगबंधु बेहरा का नाम सबसे ऊपर है। जगबंधु बेहरा भाजपा के टिकट पर पिछले चुनाव में मैदान में थे। दुर्गा तांती अनुसूचित जाति के नेता हैं एवं उनकी पकड़ भी अच्छी है। एक दो दिन में स्थिति स्पष्ट होने तथा प्रत्याशियों के नाम की घोषणा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: आज चार घंटे के लिए बंद हो जाएगा पुरी का जगन्‍नाथ मंदिर, महाप्रभु करेंगे श्रृंगार, पढ़ें क्‍या है बनकलागी नीति?

यह भी पढ़ें: ओडिशा में दस की मौत, होली खेलने के बाद तालाब व कैनाल में नहाते वक्‍त हुआ हादसा; डूबकर गई जान