Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्यपाल हो तो ऐसा! रविवार को जाजपुर दौरे पर पहुंचे रघुबर दास, काफिला रोककर सुनी बेसहारा महिला की फरियाद; तुरंत दिए एक लाख

ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास का जिलेवारी दौरा जारी है। इस क्रम में वह रविवार को जाजपुर जिले के दौरे पर पहुंचे। इस दौरान कभी उन्‍होंने अपना काफिला रोककर किसी बेसहारा की शिकायत सुनी उन्‍हें वित्तीय सहायता के रूप में एक लाख रुपये दिये। दिल की बीमारी से जूझ रही एक मां को दवा के लिए दस हजार रुपये भेंट किए।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 22 Jan 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
रविवार को जाजपुर जिले के दौरे पर पहुंचे राज्‍यपाल रघुबर दास।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास रविवार को जाजपुर जिले के दौरे पर पहुंचे और कई कार्यक्रम में भाग लिए। इस दौरे के दौरान उन्होंने एक जगह पर मातृत्व सेवा की, तो एक जगह पर रोती पीड़िता महिला के आंसू पोछने के लिए अपना काफिला रोक दिया। उन्होंने हृदय रोग से पीड़ित बेसहारा महिला को दवा के लिए 10 हजार रुपये भेंट की, तो वहीं एक अन्य पीड़ित महिला को वित्तीय मदद के लिए एक लाख रुपये भेंट किए।

यह महिला आज भी झोपड़ीनुमा घर में अपने परिवार संग रहती है। उनको एक लाख रुपये का आर्थिक सहयोग दिया। साथ… pic.twitter.com/a6QtyiSBAW— Raghubar Das (@dasraghubar) January 21, 2024

राज्‍यपाल ने महिला को दिए एक लाख रुपये

राज्यपाल जाजपुर जिले के खंडरा ग्राम पंचायत में महिला एसएचजी की सदस्यों के साथ मिलकर लौट रहे थे। इसी दौरान सरोजनी राउत नामक एक महिला को रोते हुए उन्होंने देखा और तत्काल गाड़ी रोकी और उनकी समस्या सुनी।

यह महिला आज भी झोपड़ीनुमा घर में अपने परिवार संग रहती है। उसकी समस्या को सुनने के बाद राज्यपाल उसके घर गए तथा हालत देखी तथा महिला को एक लाख रुपये का आर्थिक सहयोग दिया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यथाशीघ्र पक्का घर दिलाने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया।

जिला प्रशासन से तत्परता से इस समस्या के समाधान करने का निर्देश दिया। साथ ही दवाओं… pic.twitter.com/2PVwqitZzN— Raghubar Das (@dasraghubar) January 21, 2024

बेसहारा मां की भी की मदद

इसके अलावा जाजपुर जिले के खंडरा ग्राम पंचायत में राज्यपाल प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी असहाय मां पार्वती साहू के घर गए थे। इस दौरान इनको पता चला कि इनके बेटा का निधन हो गया है और यह महिला बेसहारा हैं। हृदय की बीमारी से जूझ रही हैं।

इस पर बेटे की भूमिका निर्वहन करते हुए राज्यपाल ने दवा के लिए 10 हजार रुपये की भेंट की। साथ ही अधिकारियों से अन्य चिकित्सकीय लाभ प्रदान करने के लिए कहा है।

जाजपुर जिले के कुआखिया में राज्यपाल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर राज्यपाल ने किसानों से बातचीत की तथा बताया कि यह बीमा किसानों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु शुरू किया गया है।

जिले में कोल्‍ड स्‍टाेरेज न होने की समस्‍या का भी किया निदान

उन्होंने बताया कि इसके तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा किसानों की फसल खराब होने पर बीमा कवर प्रदान किया जाता है।

इस दौरान कुछ किसानों और ग्रामीणों ने राज्यपाल से शिकायत की कि जिले में कोल्ड स्टोरेज न होने के कारण उन्हें समस्याएं हो रही हैं। राज्यपाल ने तत्काल जिला प्रशासन को इसके समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें: Odisha के 20 पुलिस अधिकारी होंगे राज्यपाल पदक से सम्मानित, राज्‍य सरकार के गृह विभाग ने जारी कर दी सूची

यह भी पढ़ें: 'अयोध्या नगरी नाचे प्रभु राम को पाई...' पीएम मोदी हुए इस ओडिया भजन के कायल, कर दी जमकर तारीफ; आप भी सुनें