Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किन्‍नर ने दिल्‍ली में ली ठगी की जबरदस्‍त ट्रेनिंग, मंत्री की आवाज की नकल कर लगाता रहा लोगों को चूना, ऐसे खेल हुआ खत्‍म

कटक साइबर थाना की पुलिस ने सौम्य रंजन प्रधान उर्फ लकी उर्फ सुलगना के नाम से एक 30 वर्षीय किन्‍नर को गिरफ्तार किया है। उस पर राज्य कृषि मंत्री रणेंद्र प्रताप स्वाइं की आवाज का नकल करते हुए राज्य के डॉक्टर एवं होटल व्यापारियों से उगाही करने का आरोप है। वह अब तक लगभग 10 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 02 Nov 2023 08:32 AM (IST)
Hero Image
मंत्री की आवाज की नकल कर ठगी करने के आरोप में किन्नर गिरफ्तार।

संवाद सहयोगी, कटक। राज्य कृषि मंत्री रणेंद्र प्रताप स्वाइं की आवाज का नकल करते हुए राज्य के डॉक्टर एवं होटल व्यापारियों से उगाही करने के आरोप में एक ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस ठग ने अभी तक लगभग 10 लाख रुपये से अधिक की ठगी कर चुका है।

किन्‍नर ने दिल्‍ली में ली ठगी की ट्रेनिंग

जानकारी के मुताबिक, अनुगुल जिला किशोर नगर इलाके का सौम्य रंजन प्रधान उर्फ लकी उर्फ सुलगना (30) को कटक साइबर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

यह व्यक्ति एक किन्नर है और वह दिल्ली में मौजूद संगठन के पास से ठगी का तालीम लेने के बाद ओडिशा चला आया था । पिछले 2 सालों से वह विभिन्न ठगी के वारदातों को अंजाम दे रहा था।

अस्‍पताल के मालिक से मंत्री बनकर की बात

कटक सीडीए में मौजूद एक निजी अस्पताल के मैनेजर के मोबाइल पर पिछले वर्ष 2023 सितंबर 6 को एक फोन कॉल आया था।

फोन करने वाला व्यक्ति खुद को राज्य कृषि मंत्री के तौर पर परिचय दिया था। एक मरीज के संबंध में वह अस्पताल के मालिक के साथ बातचीत करने के लिए फोन पर कहा था।

अस्पताल के मैनेजर इसके बारे में अस्पताल के मालिक को अवगत किया था। अस्पताल के मालिक ने बाद में उस नंबर को फोन किया था।

मंत्री के पी.ए (पर्सनल असिटेंट) का परिचय देकर और एक व्यक्ति ने अस्पताल के मालिक से बातचीत किया। बाद में वह व्यक्ति मंत्री जी को फोन दे रहा हूं कहा था।

यह भी पढ़ें: Odisha Crime News: कटक में नशे की बड़ी खेप बरामद, एक करोड़ की ब्राउन शुगर जब्त; STF ने कारोबारी को दबोचा

अस्‍पताल के मालिक से की ठगी

मंत्री का परिचय देकर फोन पर बात करने वाले व्यक्ति ने कहा कि शिवानी दुर्गा नामक एक महिला उनके अस्पताल को जाएगी। यह कहते हुए उस व्यक्ति ने फिर उस महिला को फोन थमा दिया।

खुद को शिवानी दुर्गा का परिचय देते हुए वह महिला अस्पताल के मालिक के साथ बात किया। वह हवन कर रही है, उसके लिए 31 किलो घी की जरूरत है।

उसके लिए 40 हज़ार 500 रुपये फोन पे नंबर में भेजने के लिए उस महिला ने अस्पताल के मालिक को कहा। फिर अस्पताल के मालिक ने उस नंबर को फोन पे के जरिए 40 हज़ार 500 रुपये भेज दिया।

दो साल पहले दिल्‍ली जाकर ली थी ट्रेनिंग

बाद में वह नंबर एक साइबर ठग का होने की बात अस्पताल के मालिक को जांच पड़ताल से पता चला। इसके बाद अस्पताल के मालिक ने साइबर थाने में पिछले 7 अक्टूबर को एक मामला दर्ज किया था।

साइबर थाना पुलिस घटने की जांच करने के पश्चात सौन्य रंजन के बारे में पता चला और फिर उसे गिरफ्तार किया गया । पुछताछ से यह पता चला कि, वह 2 साल पहले दिल्ली गया था।

दिल्‍ली से लौटने के बाद किया यह काम

दिल्ली से लौटने के बाद यहां एक ट्रांसजेंडर संगठन में शामिल हुआ था। फिर वह कृषि मंत्री के पास आर्थिक मदद के लिए गया था, लेकिन वहां पर जाकर वह कृषि मंत्री के बातचीत करने की तरीका को ध्यान से देखा और उसी के आधार पर अस्पताल और रेस्टोरेंट मालिक सबको मंत्री का परिचय देकर फोन करता था।

फिर उन्हे आसानी से चूना लगाता था। उसके लगभग एक सौ लोगों को चूना लगाने की बात जांच पड़ताल से पता चला है। साइबर थाने के आईएससी चंद्रिका स्वाइं गण माध्यम को दिए जानकारी के अनुसार इस घटने की और अधिक छानबीन जारी है।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कालाहांड़ी पहुंचकर किया 1200 करोड़ रुपए के विभिन्न परियोजनाओं उद्घाटन एवं शिलान्यास

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर