Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: SCB मेडिकल में पहली बार 'फाइलेरिया' का सफल ऑपरेशन, मरीज का पैर हुआ ठीक... 16 साल से पीड़ित थी मरीज

एक फाइलेरिया मरीज के पैर का एससीबी मेडिकल में पहली बार ऑपरेशन किया गया और एससीबी मेडिकल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के मुख्य डॉक्टर विभूति भूषण नायक व उनकी टिम ने सफलता पूर्वक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है। बता दें कि मरीज रीतारानी स्वाइं 16 सालों से फाइलेरिया की बीमारी से पीड़ित थी। उनका बायां पैर काफी फुला चुक था।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 16 Mar 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
एससीबी मेडिकल में पहली बार फाइलेरिया मरीज का हुआ सफल ऑपरेशन

संवाद सहयोगी, कटक। First Leg Operation Of Filariasis In SCB Medical: एससीबी मेडिकल में एक फाइलेरिया मरीज के पैर का ऑपरेशन पहली बार किया गया है। एससीबी मेडिकल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के मुख्य डॉक्टर विभूति भूषण नायक एवं उनके टिम ने सफलता पूर्वक इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, जाजपुर जिला बरुआं थाना अंतर्गत मोहम्मदजामापुर गांव की रीतारानी स्वाइं 16 सालों से फाइलेरिया की बीमारी से पीड़ित थी। उनका बायां पैर काफी फुला चुक था और इसके चलते वह काफी दिक्कतों का सामना कर रही थी।

मानसिक दवाब में रहती थी मरीज

यहां तक की मानसिक दबाव में रहती थी और वह अक्सर यही सोचती थी कि, सायद उनका यह बीमारी इस जिंदगी में बिल्कुल ठीक नहीं होगा।

लेकिन आखिर में वह श्री रामचंद्र भंज यानी एससीबी मेडिकल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में आकर प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉक्टर के सलाह लेने के बाद इस बीमारी के बारे में कई अहम जानकारी हासिल की और उस विभाग के मुख्य प्रोफेसर डॉक्टर विभूति भूषण नायक के सलाह पर प्लास्टिक सर्जरी विभाग में दाखिला ली।

ये डॉक्टर थे टीम में शामिल

एक खास तथा नई पद्धति के द्वारा इस मरीज का ऑपरेशन प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एक टीम ने डॉक्टर विभूति भूषण नायक की अगुवाई में किया गया।

इस टीम में डॉक्टर आशीष पटनायक, डॉक्टर विष्णुपद नायक, डॉक्टर अशफाक अहमद, डॉक्टर दीपक कुमार साहू,डॉक्टर जीवितोष बेहेरा, डॉक्टर अविनाश साहु और पीजी छात्र डॉक्टर सूर्य कुमार मलिक,डॉक्टर मीनाक्षी, डॉक्टर विनय, डॉक्टर चंदन, डॉक्टर श्रीमंत शामिल थे। ठीक उसी प्रकार (निश्चेतक) एनेस्थीसिया विभाग के मुख्य डॉक्टर देव प्रसाद मोहंती एवं उनके टीम भी इसमें शामिल थे।

सफलतापूर्वक हुआ ऑपरेशन

जिसमें डॉक्टर अभिजीत स्वाइं, डॉक्टर शिवानी नंद प्रमुख शमिल रहे। पूरी टीम के द्वारा इस ऑपरेशन को सफलता पूर्वक अंजाम दिया गया। इस ऑपरेशन के बाद मरीज की हालत अब पहले से काफी बेहतर है और उनका पैर जो पहले से काफी फुला हुआ था।

ऑपरेशन के बाद मरीज कर रही अच्छा महसूस

इसके चलते वह ठिक से चल फिर नहीं पा रही थी, अब वह इस ऑपरेशन के बाद अच्छा महसूस कर रही है। जिसके चलते वह काफी संतोष जताया है। इस प्रकार की ऑपरेशन पहली बार एससीबी मेडिकल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में की गई है।

यह जानकारी शनिवार को एससीबी मेडिकल परिसर में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में प्लास्टिक सर्जरी विभाग के मुख्य डॉक्टर विभूति भूषण नायक और उनके टिम ने गण माध्यम को दी है।

ये भी पढे़ं- लोकसभा चुनाव से पहले CM पटनायक की अंतिम कैबिनेट मीटिंग, 7 विभाग के 14 प्रस्ताव पर लगी मुहर

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले नवीन पटनायक को बड़ा झटका! BJD के कद्दावर नेता ने छोड़ी पार्टी