Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा के नयागढ़ में बड़ा हादसा: कपड़ा शोरूम में लगी भीषण आग, करोड़ों का हुआ नुकसान, जैसे-तैसे पाया जा सका काबू

ओडिशा के नयागढ़ में आज तड़के तीन बजे एक भीषण हादसा हो गया। यहां स्थित एक कपड़ा शोरूम में भयंकर आग लग गई। इसका पता तब चला जब आसपास के लोगों ने दुकान के अंदर से धुआं निकलते देखा। इसके बाद दमकल विभाग को इसकी सूचना दी गई। किसी तरह से आग पर तो काबू पाया जा सका लेकिन दुकानदार को करोड़ों का नुकसान हो गया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 26 Oct 2023 10:02 AM (IST)
Hero Image
नयागढ़ में कपड़ा शोरूम में लगी भीषण आग।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। नयागढ़ खंडापड़ा रोड स्थित एक कपड़ा दुकान में भीषण आग लग गई। इस घटना में करोड़ों रुपये से अधिक के कपड़े जल गए हैं। फायर ब्रिगेड ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

दुकान से धुआं निकलते देख फायर ब्रिगेड को किया गया सूचित

जानकारी के मुताबिक, दुकान मालिक और कर्मचारी बीती रात 10 बजे दुकान बंद कर घर चले गए। रात करीब तीन बजे स्थानीय लोगों ने दुकान से धुआं निकलते देखा और दुकान के मालिक को सूचित किया। दुकान मालिक ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी।

शॉर्ट सर्किट को माना जा रहा है वजह

दमकल की चार गाड़ियों ने करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। दमकल कर्मचारियों ने कहा है कि आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया था क्योंकि अधिक धुआं निकल रहा था।

दुकान में आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। माना जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी।

यह भी पढ़ें: Odisha Weather: सावधान! दबे पांव खलबली मचाने आ रहा 'हामून', तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी

क्‍या होता है शॉर्ट सर्किट

हम सभी जानते हैं कि करंट को मापने की इकाई एम्पियर होती है। घरों या दुकानों में बिजली या बैटरी से चलने वाली किसी भी डिवाइस में उसका ऑपरेटिंग करंंट लिखा होता है।

जब तारों में करंट का प्रवाह ऑपरेटिंग करंट या डिवाइस को संचालित करने के लिए आवश्‍यक करंट से ज्‍यादा होता है, तो ऐसी स्थिति में तार इसे झेल नहीं पाते हैं और काफी गर्म हो जाते हैं।

अगर इस पर ध्‍यान नहीं दिया जाए, तो तारों में आग लग सकती है और शॉर्ट सर्किट हो जाता है। कई बार यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए अच्‍छी व ब्रांडेड कंपनी के तारों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। पुराने तारों को समय पर रिप्‍लेस किया जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: आखिर क्‍यों सक्रिय राजनीति में नहीं आए पांडियन? जानें 5-टी और नवीन ओडिशा के चेयरमैन के रूप में कितना होगा वेतन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर