Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कटक शहर में सरपट दौड़ेगी मेट्रो, भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट से सीएनबीटी तक जुड़ेगा ट्रैक; जानें कब तक शुरू होगा काम

कटक वासियों के लिए खुशखबरी है। शहर में मेट्रो चलाने का एलान कर दिया गया है। मेट्रो ट्रैक सीएनबीटी तक जुड़ेगा। इसके लिए काठजोड़ी नदी के ऊपर करीब 700 करोड़ की लागत से एक पुल का निर्माण किया जाएगा। जल्‍द ही इसके लिए एक पीडीआर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। मेट्रो परियोजना को अब भुवनेश्वर हवाई अड्डे से कटक सीएनबीटी तक जोड़ने के लिए योजना की गई है।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 27 Dec 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
कटक शहर में अब सरपट दौड़ेगी मेट्रो रेल।

संवाद सहयोगी, कटक। जूडिशल अकादमी को जोड़ने वाली नेताजी पुल से लगकर और एक नई पुल निर्माण के लिए की जाने वाली योजना में बदलाव किया गया है। इसके लिए पहले तय होने वाली 220 करोड़ के टेंडर को रद्द कर दिया गया है। अब एक नया टेंडर पास कराने का निर्णय लिया गया है। 

कटक शहर में सरपट दौड़ेगी मेट्रो

पुराना पुल निर्माण को रद्द कर काठजोड़ी नदी के ऊपर करीब 700 करोड़ की लागत से एक बहुविध परिवहन व्यवस्था सेतु निर्माण के लिए योजना की गई है।

पहले जहां मेट्रो परियोजना त्रिशूलिया तक किए जाने के लिए घोषणा की गई थी। अब उसे कटक शहर के अंदर लाने के लिए योजना हुई है।

राज्य सरकार मेट्रो परियोजना का संप्रसारण करने के लिए योजना करते हुए त्रिसुलिया के दूसरे पुल टेंडर को रद्द की जाने की बात जानने में आई है।

पहले पड़ाव में भुवनेश्वर हवाई अड्डे से त्रिशुलिआ चौक तक मेट्रो परियोजना के लिए योजना की गई थी, लेकिन राज्य सरकार अब इस परियोजना को कटक नेताजी बस टर्मिनल यानी सीएनबीटी तक संप्रसारण करने के लिए निर्णय लिया है।

काठजोड़ी पुल के ऊपर बनेगा एक और आकर्षक पुल

इसके लिए काठजोड़ी पुल के ऊपर निर्माण होने वाली पुल को बहुत ही आकर्षक किया जाएगा। 6 लेन वाली इस अत्याधुनिक पुल के ऊपर रेल पटरी भी रहेगा और उसमें मेट्रो ट्रेन भी चलेगा।

जबकि उसके नीचे बस और दूसरे वाहन यातायात करने की व्यवस्था की जाएगी, जिसके लिए अब जानकार टीम एक संपूर्ण प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी पीआरडी तैयार कर रही है। रिपोर्ट आने के बाद सरकार उसके लिए टेंडर निकालेगी।

भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट से कटक सीएनबीटी तक मेट्रो

मेट्रो परियोजना ज्यूडिशल अकादमी, शिशु भवन, हाईकोर्ट, पुरीघाट होते हुए नेताजी बस टर्मिनल को जोड़ेगा। लेकिन इससे पहले काठजोड़ी के नेताजी पुल के पास 20 मीटर चौड़ाई वाली एक पुल निर्माण के लिए योजना की गई थी।

उसके लिए ओबीसीसी की ओर से टेंडर भी किया गया था, लेकिन उस टेंडर को अब रद्द किया गया है। मेट्रो परियोजना को अब भुवनेश्वर हवाई अड्डे से कटक सीएनबीटी तक जोड़ने के लिए योजना की गई है। ऐसे में उसका शिलान्यास कार्यक्रम 2024 जनवरी महीने में किए जाने की योजना है।

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: नहीं सुनी होंगी ओडिशा के इन 5 ऑफबीट जगहों के बारे में, इन्‍हें दिल में रख कर सकते हैं वैकेशन की प्‍लानिंग

यह भी पढ़ें: 'साढ़े 4 साल से कहां थी, चुनाव आया तो...' भुवनेश्वर में BJP सांसद का जोरदार विरोध, आमने-सामने आए बीजद-भाजपा कार्यकर्ता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें