Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dharmendra Pradhan: NEET UG परीक्षा में धांधली को लेकर धर्मेंद्र प्रधान ने कह दी बड़ी बात, बोले- दोषियों को...

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान रविवार को लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद पहली बार संबलपुर आए। उन्हों 2024 राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के संचालन में अनियमितताओं के दोषियों के खिलाफ बड़ी बात बोल दी है। उन्होंने कहा एनटीए के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन भी दिया है और एनईईटी परीक्षा आयोजित करने वाली एनटीए में सुधार की बात भी कही।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 16 Jun 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
नीट परीक्षा में धांधली पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही कार्रवाई की बात

संवाद सहयोगी, संबलपुर। NEET UG Case लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद पहली बार केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान संबलपुर आए।

उन्होंने  रविवार को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देते हुए बताया है कि अगर वे 2024 राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट)के संचालन में अनियमितताओं के दोषी पाए जाते हैं, तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

क्या बोले धर्मेंद्र प्रधान?

केंद्रीय मंत्री ने माना कि एनईईटी परीक्षा आयोजित करने वाली एनटीए में सुधार की जरुरत है। स्थानीय ब्रुक्सहिल स्थित श्रीराम हनुमान मंदिर दर्शन करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री प्रधान ने मीडिया द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए बताया कि सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों पर 1,563 उम्मीदवारों की दोबारा परीक्षा का आदेश दिया गया है।

दो जगहों पर कुछ अनियमितताएं सामने आई हैं। उन्होंने छात्रों और अभिभावकों को आश्वस्त किया कि कि सरकार इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है। उन्होंने कहा कि अगर एनटीए के बड़े अधिकारी दोषी पाए गए तो भी उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

एनटीए में बहुत सुधार की जरुरत है। सरकार इस बात को लेकर चिंतित है, किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा, उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी।

एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में क्या कहा?

एनटीए ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि एनईईटी-यूजी परीक्षा में "ग्रेस मार्क्स" पाने वाले 1,563 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द कर दिए जाएंगे और उम्मीदवारों को 23 जून को फिर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा और परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे।

एनटीए ने न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की पीठ को बताया कि 1,563 से अधिक उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की गई है, जिन्हें एनईईटी-यूजी के लिए उपस्थित होने के दौरान हुए समय के नुकसान की भरपाई के लिए अनुग्रह अंक दिए गए थे।

एनटीए ने कहा कि समिति ने 1563 एनईईटी-यूजी 2024 उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड रद्द करने का फैसला किया है, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे और इन छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा।

23 जून को घोषित होंगे परिणाम

इसमें कहा गया है कि परीक्षा 23 जून को आयोजित किए जाएंगे और परिणाम 30 जून से पहले घोषित किए जाएंगे। उधर, 2024 नीट यूजी परीक्षा मुद्दे पर कई छात्र संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया है। कांग्रेस की छात्र शाखा एनएसयूआई (नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया) के सदस्यों ने शनिवार को इस मुद्दे पर दिल्ली में विरोध प्रदर्शन किया।

केरल छात्र संघ (केएसयू) के सदस्यों ने शनिवार को केरल में विरोध प्रदर्शन किया और अधिकारियों से एनईईटी-यूजी परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच करने का आग्रह किया।

ये भी पढ़ें-

Odisha Cabinet News: ओडिशा में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, सीएम और डिप्‍टी CM समेत किसे क्‍या मिला

Odisha News: ठंडे बस्ते में ईस्ट-वेस्ट DFC परियोजना, माल ढुलाई के कारण पेसेंजर ट्रेनें हो रहीं लेट