Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देर आए लेकिन दुरुस्‍त आए... नीलगिरी को आजादी के 76 साल बाद मिली पैसेंजर ट्रेन, रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने दिखाई हरी झंडी

आजादी के 76 साल बाद अब जाकर नीलगिरी के लोगों का सपना पूरा हुआ। रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने नीलगिरी गोपीनाथपुर से बालेश्वर के लिए पैसेंजर रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाई। यह आदिवासी बहुल नीलगिरी के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं जिसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी। बालेश्वर जाने के लिए इन लोगों के पास अब तक रेल मार्ग से कोई सुविधा नहीं थी।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Sat, 13 Jan 2024 02:23 PM (IST)
Hero Image
नीलगिरी से बालेश्‍वर के लिए चला पैसेंजर ट्रेन।

लावा पांडे, बालेश्वर। स्वतंत्रता के 76 वर्ष बाद आखिरकार नीलगिरी के लोगों का सपना आज पूरा हो गया। आज देश के रेल मंत्री ने नीलगिरी गोपीनाथपुर से बालेश्वर के लिए पैसेंजर रेल गाड़ी चलाकर यहां के मुख्यतः आदिवासी लोगों का सपना पूरा किया। नीलगिरी एक आदिवासी बहुल इलाका माना जाता है। बालेश्वर जाने के लिए इन लोगों के पास अब तक रेल मार्ग से कोई सुविधा नहीं थी।

लाइव: https://t.co/UBBHpcod9h pic.twitter.com/ofQSDF1eYE— Ministry of Railways (@RailMinIndia) January 13, 2024

आखिरकार पूरा हुआ सपना

76 वर्ष पहले अंग्रेजी हुकूमत ने ईस्ट इंडिया कंपनी ने कोलकाता से नीलगिरी तक पत्थरों को धोने के लिए रेलवे पटरी बिछाया था, लेकिन पैसेंजर ट्रेन नहीं चल पाई।

स्वाधीनता के बाद से ही लोगों की मांग थी कि नीलगिरी से पैसेंजर रेल गाड़ी चलाया जाए। इसके लिए कई बार आंदोलन किए गए। जिलाधीश के जरिए मुख्यमंत्री, राज्यपाल, रेल मंत्री, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति तक को पत्र लेकर गुहार लगाई गई। 

— Ministry of Railways (@RailMinIndia) January 13, 2024

रेलमंत्री ने पैसेंजर ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

6 महीने पहले भारत के रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव बालेश्वर आए थे उन्होंने नीलगिरी का भी दौरा किया था तथा नीलगिरी के लोगों को आश्वासन दिया था कि जल्द से जल्द बालेश्वर से नीलगिरी को पैसेंजर रेलगाड़ी चलाया जाएगा।

इसी के तहत आज रेल मंत्री गोपीनाथपुर नीलगिरी नामक स्टेशन पर पहुंचकर पैसेंजर रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाई। यहां अपने संबोधन में रेल मंत्री ने कहा था कि ओडिशा के साढ़े चार करोड़ जनता के हितों की देखरेख माननीय मोदी कर रहे हैं।

उन्होंने ओडिशा के प्रति जो भी वादे किए सभी वादों को पूरा किया। रेल मंत्री ने आरोप लगाया कि इससे पहले आई सरकार ने लोगों की इस मांग को अनदेखा कर रखा था।

यह भी पढ़ें: संबलपुर: तेंदुआ खाल की तस्करी में दो गिरफ्तार, खुफिया सूचना पर वन विभाग ने की कार्रवाई; खाल बेचने की फिराक में थे आरोपित

यह भी पढ़ें: Odisha News: आकाश न्यू जेनरेशन मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने DRDO की पूरी टीम को दी बधाई