Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा मतदान, 2019 में जहां मतदान प्रतिशत था शून्य; वहां आज कतार में खड़े हैं लोग

Odisha Lok Sabha Election 2024 ओडिशा में आज पहले चरण के तहत मतदान हो रहा है। इस बार का थीम वोट दे रहा ओडिशा है। चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। हर जगह शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है। मौसम भी ठीक रहने के कारण कतारों में खड़े लोगों को खास परेशानी नहीं हो रही है।

By Arijita Sen Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 13 May 2024 11:19 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा में शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा मतदान- जागरण।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Lok Sabha Election 2024 : ओडिशा में आज पहले चरण का मतदान हो रहा है। राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी निकुंज धल ने एक पत्रकार सम्मेलन के जरिए कहा है कि आज के मतदान का थीम वोट दे रहा है ओडिशा।

हर जगह शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा मतदान

7,303 बूथों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। सुबह साढ़े पांच बजे मॉक पोल के दौरान कुछ ईवीएम में खराब पाए गए। 52 बैलेट यूनिट बदले गए हैं। कालाहांडी में 10 ईवीएम खराब पाई गईं। मतदान से पहले उसे बदल दिया गया। हर जगह मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है।

मतदाताओं में मतदान को लेकर भारी उत्‍साह

निकुंज धल ने आगे कहा, मैं 4 लोकसभा क्षेत्रों के सभी मतदाताओं को आश्वस्त करता हूं कि जहां भी ईवीएम में खराबी आएगी, हम उसे 30 मिनट के भीतर दूर कर देंगे।

चुनाव अधिकारी ने कहा कि मतदाताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। मौसम अनुकूल होने के कारण कई लोग बूथों के सामने लंबी कतारों में खड़े हैं।

नवरंगपुर, कालाहांडी और कोरापुट में हमेशा अच्छा मतदान होता है। कोरापुट, नवरंगपुर, कालाहांडी में 2019 में अच्छा मतदान प्रतिशत था। इस बार भी मतदान प्रतिशत अच्छा रहने की उम्मीद है।

चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

कानून व्यवस्था एडीजी संजय कुमार ने कहा है कि कहीं से भी कानून व्यवस्था को लेकर शिकायत नहीं आयी है। संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था सख्त की गई है।मोबाइल पेट्रोलिंग चल रही है। 5 लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

2019 में स्वाभिमान क्षेत्र में 23 बूथ के मतदाता बीएसएफ कैंप में वोट दिए थे। इस बार वे अपने गांव के बूथ में वोट दे रहे हैं। स्वाभिमान क्षेत्र में 2019 में 10 बूथ में मतदान प्रतिशत शून्य था। इस बार वहां लोग कतार में लगकर मतदान कर रहे हैं। माओवादी क्षेत्र में कहीं भी कोई समस्या नहीं है।

मतदान को लेकर पीएम का संदेश

मतदान को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के लोगों से निवेदन करते हुए मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आह्वान किया है।प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा है कि आपका वोट ही आपकी आवाज है। इसे सशक्त एवं स्पष्ट रूप से दें।

गौरतलब है कि ओडिशा में पहले चरण में कोरापुट, नवरंगपुर, बरहमपुर एवं कालाहांडी चार संसदीय क्षेत्र तथा 28 विधानसभा सीट पर एक साथ मतदान हो रहा है। आज राज्य के 62.87 लाख मतदान कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 

चुनाव को लेकर दक्षिण ओडिशा में जोरदार सुरक्षा व्यवस्था, सीमावर्ती जिलों में पुलिस और सुरक्षा बलों की पैनी नजर

PM Modi Odisha Visit: 'बीजद का काउंटडाउन शुरू...', प्रधानमंत्री मोदी ने नवीन सरकार पर कह दी बड़ी बात, जमकर बोला हमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर