Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा की कामकाजी महिलाओं के लिए नवीन सरकार का बड़ा एलान, अब से साल भर में मिलेंगी इतनी छुट्टियां...

प्रदेश की कामकाजी महिलाओं की जिंदगी में रोज आने वाली तमाम चुनौतियों और परिवार में उनकी जिम्‍मेदारियों को देखते हुए ओडिशा सरकार ने एक नई पहल की है। इसके तहत अब से राज्‍य सरकार के विभिन्‍न विभागों में कार्यरत महिला कर्मचारियों को साल भर में 25 कैजुअल लीव मिलेगा। इससे पहले अब तक 15 कैजुअल लीव मिलता था जिसमें अब दस दिन का इजाफा किया गया है।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 12 Mar 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में महिला कर्मचारियों को साल में 25 दिन की आकस्मिक छुट्टी।

भुवनेश्‍वर, एजेंसी। ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को राज्‍य सरकार के विभिन्‍न विभागों में काम कर रहीं महिला कर्मचारियों के लिए साल में 25 दिन कैजुअल लीव या आकस्मिक छुट्टी मिलने की घोषणा की है। एक अधिकारी ने इस संबंध में कहा है, महिला कर्मचारियों को अब दस दिन का अतिरिक्‍त कैजुअल लीव मिलेगा, जिससे उनकी कुल छुट्टी 25 हो जाएगी। 

राज्‍य सरकार ने यह सोचकर उठाया यह कदम

मुख्‍यमंत्री कार्यालय से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सीएम पटनायक ने यह फैसला महिलाओं की रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली तमाम मुश्‍किलों और पारिवारिक जिम्‍मेदारियों के बारे में सोचते हुए लिया है।

महिला कर्मचारियों के ओडिशा सरकार क पहल

राज्‍य सरकार ने यह भी कहा है कि देश में ओडिशा पहला ऐसा राज्‍य है, जिसने 90 के दशक में महिलाओं को सरकारी नौकरी में 33 प्रतिशत तक आरक्षण देने का क्रांतिकारी कदम उठाया था।

इतना ही नहीं, हाल के दिनों में राज्‍य सरकार ने विभिन्न गैर-सरकारी सहायता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों में कर्मचारियों के लिए एक साल में 15 दिनों की आकस्मिक छुट्टी की भी घोषणा की थी।

इसके अलावा, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों की महिला ब्लॉक अनुदान कर्मचारियों को भी दो बच्‍चों की डिलीवरी के लिए 180 दिनों का सवैतनिक मातृत्व अवकाश दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express: ओडिशा को तीसरी वंदे भारत की सौगात... पटरी पर सरपट दौड़ते हुए इन दो शहरों की दूरी करेगी कम

यह भी पढ़ें: 'गठबंधन को लेकर मन में...', BJP-BJD Alliance को लेकर इस वरिष्ठ नेता ने क्लियर किया अपनी पार्टी का स्टैंड