Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: CM पटनायक से पचीस जिले बनाने की मांग, आपदा प्रबंधन मंत्री सुदाम मरांडी ने विधानसभा में दी जानकारी

बरगढ़ के पदमपुर को जिला बनाने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा घोषणा किए जाने के बाद प्रदेश में नया जिला बनाने की मांग तेज होती जा रही है। राज्य में अभी तक और 25 नए जिले बनाने के लिए सरकार के पास मांग पत्र आया है। यह जानकारी राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुदाम मरांडी ने विधानसभा में दी है।

By Paras PandeyEdited By: Paras PandeyUpdated: Sat, 30 Sep 2023 03:15 AM (IST)
Hero Image
राज्य में और 25 जिला बनाने को सरकार के पास आया है मांगपत्र (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। बरगढ़ के पदमपुर को जिला बनाने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा घोषणा किए जाने के बाद प्रदेश में नया जिला बनाने की मांग तेज होती जा रही है। राज्य में अभी तक और 25 नए जिले बनाने के लिए सरकार के पास मांग पत्र आया है।

यह जानकारी राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुदाम मरांडी ने विधानसभा में दी है। राजस्व मंत्री के अनुसार, सबसे अधिक चार नए जिलों की मांग गंजाम जिले से आई है। मयूरभंज से तीन, सुंदरगढ़, बालेश्वर और कटक से दो-दो जिलों के गठन की मांग की जा रही है।

सरकार को गंजाम जिले से घुमुसर, ऋषिकुल्या, बरहमपुर और भंजनगर जिलों के गठन के लिए मांग पत्र मिला है। इसी तरह, पश्चिम मयूरभंज, रायरंगपुर और खिचिंग को जिला गठन के लिए मयूरभंज जिले से मांग पत्र प्राप्त हुआ है।

इसके अलावा बणई, राउरकेला, चंडीखोल, आठगढ़, पद्मपुर, धर्मगढ़, टिटिलागढ़, कांटाबांजी, तालचेर, पाललहड़ा, आठमलिक, भुवनेश्वर, कुचिंडा, बालीगुडा, आनंदपुर, नीलगिरी, सोरो और गुणापुर को जिला बनाने के लिए मांगपत्र प्राप्त हुआ है। राजस्व मंत्री सुदाम मरांडी ने कहा कि राज्य सरकार उचित समय पर उचित कदम उठाएगी क्योंकि कुल 14 जिलों में से 25 नए जिले बनाने की मांग की जा रही है।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर