Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: बरगढ़ में हाथियों के हमले में मां और दो बच्‍चों की मौत, कटक में मृत मिला एक नर गजराज

Odisha Hindi News बरगढ़ जिला के झारबंध थाना इलाके में उपद्रवी हाथियों के झुंड ने एक परिवार पर हमला कर तीन सदस्यों की जान ले ली। मृतकों में एक महिला और उसके दो मासूम बच्चे शामिल हैं। परिवार के अन्य दो सदस्य हमले में बाल-बाल बच गए। वहीं कटक जिले में जेनापदा जंगल के पास एक मृत हाथी मिला है।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 18 Jun 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
बरगढ़ में हाथि‍यों की मचाई तबाही दिखाते रहवासी।

संवाद सहयोगी, संबलपुर/कटक। सोमवार की रात को बरगढ़ जिला के झारबंध थाना इलाके में उपद्रवी हाथियों के झुंड ने एक परिवार के तीन सदस्यों की जान ले ली। मरने वालों में एक महिला और उसके दो मासूम बच्चे शामिल हैं, जबकि परिवार के अन्य दो सदस्य इस हमले से बाल-बाल बच गए।

इसकी खबर लगते ही आधी रात से वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचकर लोगों को समझा बूझाकर शांत करने की कोशिश में जुटे हैं। हाथियों के ऐसे बढ़ते उपद्रव को लेकर गांववालों में रोष है।

कच्‍चे घर में सो रहा था परिवार

जानकारी के अनुसार, बरगढ़ जिला के झारबंध थाना अंतर्गत सालडिही गांव का 39 वर्षीय बिपिन बरिहा अपनी 28 वर्षीय पत्नी पान बरिहा और तीन मासूम बच्चों के साथ रहकर खेती किसानी का काम करता है। गांव में उसका कच्चा घर भी है। भीषण गर्मी की वजह से बिपिन अपनी पत्नी पान और तीनों बच्चों के साथ सोमवार की रात भोजन करने के बाद अपने घर के पिछले हिस्‍से में खाट डालकर सो गया था।

बताया गया कि रात में जंगल से भोजन की तलाश में निकले तीन हाथी बिपिन बरिहा के घर के पीछे पहुंचे और गहरी नींद में सोते बरिहा परिवार पर अचानक हमला कर दिया।

इस दौरान बिपिन की नींद खुल जाने से वह अपने सात वर्षीय पुत्र मंटू बरिहा को साथ लेकर भाग निकलने में सफल हो गया, जबकि उसकी पत्नी पान समेत छह वर्षीय पुत्री सुनंदा और तीन वर्षीय पुत्र आदित्य को हाथियों ने सूंड से पकड़ लिया और जमीन पर पटकने के बाद पैरों से कुचल दिया, जिससे घटनास्थल पर ही तीनों की दर्दनाक मौत हो गई। यह देख बिपिन चीत्कार करने लगा तो पड़ोसी घटनास्थल की ओर दौड़े। इसके बाद हाथी जंगल की ओर चले गए।

आठगड़ में एक नर हाथी की संदिग्ध मौत

कटक। कटक जिला आठगड़ के सदर फॉरेस्ट रेंज अंतर्गत जेनापदा जंगल के पास से सोमवार को एक हाथी के मृत पाए जाने की सूचना है। सोमवार को जंगल के अंदर एक नर हाथी मरा हुआ देखकर गांव वालों ने वन विभाग को सूच‍ि‍त किया।

अंगुल आरसीएफ, आठगड़ डीएफओ, जेटीएफ टिम, सदर फॉरेस्ट रेंज अधिकारी, ओयूएटी प्राणी चिकित्सक टीम मौके पर पहुंचकर मृत हाथी की स्थिति का जायजा लिया। बाद में मृत हाथी शव का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्‍टमॉर्टम के बाद शव को दफन कर दिया गया।

हाथी की उम्र 6 से 9 साल भीतर थी। वहीं, उसकी मौत की वजह को लेकर अभी कोई स्‍पष्‍ट कारण पता नहीं चला है। असली वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल सकेगी।

हालांकि, इन दिनों प्रचंड गर्मी के चलते इंसानों से लेकर जानवर भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और भीषण गर्मी के कारण इस हाथी की मौत हो जाने का अनुमान प्राथमिक जांच पड़ताल से लगाया गया है, लेकिन पोस्टमाॅर्टम रिपोर्ट आने के बाद सब कुछ स्पष्ट हो जायेगा।

यह भी पढ़ें - 

Odisha Car Accident : ट्रैक्टर से टकराई कार के उड़ गए परखच्चे, बर्थडे पार्टी मनाकर जा रहे 4 युवकों की मौके पर मौत

ओडिशा के बालेश्‍वर में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प, कई मीडियाकर्मी और पुलिसवाले घायल; इलाके में धारा 144 लागू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें