Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्री में अब सांप को लोग बना रहे सुपारी किलर, कभी जहर निकालकर तो कभी कटवाकर ले रहे दुश्‍मनों से बदला

आमतौर पर किसी की हत्‍या करवाने के लिए लोग पैसे देकर सुपारी किलरद की मदद लेते हैं लेकिन अब यही काम फ्री में हो रहा है। लोग सांप से कटवाकर अपना बदला पूरा कर रहे हैं। ओडिशा से ऐसे तीन मामले सामने आए हैं जिनमें सांप से कटवाकर लोगों ने किसी की हत्‍या की। ऐसे मामलों में आरोपित को पकड़ना कई बार मुश्‍किल हो जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 30 Nov 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
सांप से कटवाकर लोग ले रहे हैं बदला।

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर। हत्याकांड घटना के लिए कई बार देखा गया है कि अपराधी सुपारी किलर की मदद लेते हैं। हालांकि, ओडिशा में पिछले कुछ वर्षों में देखें तो हत्याकांड की घटना में सांप या फिर सपेरे का लालच दिखाकर सुपारी किलर के तौर पर जहरीले सांप का प्रयोग किया गया है। प्रदेश में इस तरह की तीन घटनाएं सामने आयी हैं, जिसमें हत्या के लिए जहरीले सांप या फिर उसके जहर का उपयोग किया गया है।

सांप के जहर से बेटे ने की मां की हत्‍या

जानकारी के मुताबिक, 30 दिसम्बर 2012 को गंजाम जिले के बरहमपुर वैद्यनाथपुर थाना अन्तर्गत गोइलुंडी में संपत्ति के लिए एक बेटे ने अपनी मां की हत्या की थी। जयंती पटनायक (66) के दो बेटे हैं। सत्यजीत पटनायक एवं विश्वजीत पटनायक। विश्वजीत बस स्टैंड के पास व्यवसाय करता था।

कर्ज की रकम चुकाने के लिए वह अपनी मां जयंती पटनायक पर घर बेचने के लिए बार-बार दबाव बना रहा था। मां जयंती पटनयाक इसके लिए राजी नहीं थी। इसके बाद मां को रास्ते से हटाने के लिए विश्वजीत ने षडयंत्र रचा और 30 दिसम्बर, 2012 को उनकी हत्या कर दी।

जांच में पता चला था कि विश्वजीत ने षडयंत्र के तहत सपेरे से सांप का जहर एकत्र किया और इंजेक्शन के माध्यम से मां के शरीर में लगा दिया। इस मामले में पुलिस ने विश्वजीत एवं षडयंत्र में शामिल सपेरे को गिरफ्तार किया मगर प्रमाण के अभाव में सभी अभियुक्त निर्दोष बरी हो गए।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

पत्‍नी और दो साल की बच्‍ची को सांप से कटवाया

उसी तरह हाल ही में 7 अक्टूबर 2023 को गंजाम जिले में ही कविसूर्यनगर थाना अन्तर्गत अढ़ेइबर गांव में पत्नी के चरित्र पर संदेह कर पत्नी बासंती एवं दो वर्ष की शिशु कन्या की पति ने हत्या की थी।

संदेह होने पर घटना के पांच दिन बाद 12 अक्टूबर को बेटी एवं नातिन की हत्या करने को लेकर बासंती के पिता खलि पात्र ने थाना में शिकायत की।

पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की, तो अभियुक्त ने हत्याकांड का खुलासा किया। उसने बताया कि पोलसरा के एक सपेरे की मदद से जहरीले नाग को लाकर जब पत्नी एवं बच्ची सो रहे थे, कमरे में छोड़ दिया। पुलिस जांच में सच्चाई सामने आयी।

सांप का भय दिखाकर नाबालिग से दुर्व्‍यवहार

इससे पहले अक्टूबर, 2023 में ही नयागड़ जिले के ओड़गां एनएसी अंतर्गत मंदर रोड में जगा उर्फ जगन्नाथ साहू नामक एक सपेरे के एक नाबालिग बच्ची को सांप का भय दिखाकर प्रेम निवेदन करने एवं दुर्व्यवहार की घटना सामने आयी थी।

बच्ची के घर में सांप छोड़ देने की धमकी देकर परिवार के लोगों को डरा रहा था। खबर मिलने पर ओड़गां थाना पुलिस ने सपेरे जगा को गिरफ्तार कर लिया है और वर्तमान समय में वह न्यायिक हिरासत में है। घटना पिछले 13 अक्टूबर, 2023 की है।

15 अक्टूबर को ओड़गां थाना में शिकायत दर्ज हुई और घटना की जांच के बाद 17 अक्टूबर को पुलिस ने सपेरे को हवालात के फीछे डाल दिया है। ये तीनों ही घटनाएं राज्य में चर्चा का केन्द्र बनी थी।

सांप को भी आता है गुस्‍सा

हत्या जैसी घटना में सांप का प्रयोग करना कोई नया तरीका नहीं होने की बात एफएमटी विभाग के प्रोफेसर डा. किरण कुमार ने कही है। उन्होंने कहा है कि सांप को यदि कुछ समय बंद करके रखा जाए तो वह उग्र हो जाता है। भूख लगने पर सांप की मुख से जहर निकलता है, जिसे न्यूरो टक्सिट कहते हैं।

जहरीले सांप के कांटने के बाद शरीर के जितने ऊपरी हिस्से में चोट लगेगी उतनी ही जल्दी मृत्यु होती है। ऐसी स्थिति में सांप कहां पर चोट पहुंचाया, कितने परिमाण में जहर शरीर के अंदर गया है, सब उसके ऊपर निर्भर करता है।

शरीर के ऊपरी हिस्से में सांप के काटने पर हार्ट एवं ब्रेन को सीधा प्रभावित होता है और 24 घंटे के अंदर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। डा. किरण पटनायक का कहना है कि ऐसी घटना में सामान्य रूप से पोस्टमार्टम रिपोर्ट, अभियुक्त का बयाना एवं आस-पास की स्थिति को ध्यान में रखकर जांच की जाती है। इन मामलों में आरोपी को दोषी साबित करना कष्टकर होता है।

यह भी पढ़ें: कमरे में जहरीला सांप छोड़ शख्‍स ने की पत्‍नी व दो साल की बेटी की हत्‍या, ससुर को हुआ शक फिर ऐसे खुली पोल

यह भी पढ़ें: आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में जेल गए बैपारीगुड़ा थाने के इंस्पेक्टर सुशांत सत्‍पथी, लोगों ने पटाखे फोड़कर मनाया जश्‍न

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें